पटना : Aadhaar Card: आधार कार्ड को भारत में एक महत्वपूर्ण पहचान पत्र के रूप में जाना जाता है. आधार कार्ड अभी हर सेवाओं के लिए लगभग मान्य प्रमाण पत्र माना जा रहा है. आधार कार्ड अभी सरकारी और गैर सरकारी सेवाओं के लिए महत्वपूर्ण पहचान प्रमाण पत्रों में से एक बन गया है. आधार के जरिए मोबाइल के सिम से लेकर बैंक के खातों और इनकम टैक्स के काम के लिए अनिवार्य कर दिया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किसी सरकारी योजना का लाभ लेना हो या फिर पासपोर्ट बनवाना हो. रसोई गैस सिलेंडर की सब्सिडी लेनी हो या वन नेशन वन राश कार्ड का ऑप्शन पाना हो आपको आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है. ऐसे में कई लोग इस बात से परेशान रहते हैं कि कहीं उनके आधार कार्ड का बेजा इस्तेमाल तो नहीं हो रहा है. लोग इस बात से परेशान होते रहते हैं उनके यूआईडी के जरिए किसी तरह का फ्रॉड तो नहीं किया जा रहा है. कई बार लोगों को यह भी चिंता सताती है कि यूआईडी के गलत इसेतामल की वजह से उनका बैंक अकाउंट खाली ना हो जाए. 


हर काम के लिए पहले यूआईडी यानी आधार नंबर की मांग की जाती है. हालांकि आधार के साथ लिंक किए गए आपके नंबर पर ओटीपी की सुविधा होती है जिसके बिना आपका यह कार्ड काम के लिए तैयार नहीं होता है. लेकिन कई परिस्थितियों में इसके जरिए फ्रॉड की संभावना बढ़ जाती है. ऐसे में आधार जारी करने वाली संस्था यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आपको आधार कार्ड को लॉक और अनलॉक करने की सुविधा देता है.


इसके लिए आपको बता दें आधार कार्ड यूजर्स अपने यूआईडी नंबर को SMS के जरिए लॉक और अनलॉक कर सकते हैं.आपका आधार कार्ड के लॉक होने के बाद आपकी जानकारी को कई गलत तरीके से इस्तेमाल नहीं कर पाएगा. आपका आधार नंबर पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा. ऐसे में आधार पर डला आपका डेटा पूरी तरह सुरक्षित रखा जा सकता है. हालांकि इसके लिए आपको अपने आधार नंबर का 16 अंकों का एक वर्चुअल आईडी (VID Number) जरुरी होगा तभी आप इसे लॉक कर पाएंगे.


इस आधार नंबर को SMS के जरिए एक बार लॉक करने के बाद फिर आपको अनलॉक करने के लिए 1947 पर UNLOCKUID<Space>VID के 6 या 8 अंक <Space>OTP भेजना है. इसी के साथ आपका आधार नंबर अनलॉक हो जाएगा.


ये भी पढ़ें- हाय रे शराब का खेल! नदी के रास्ते यूपी से बिहार लाई जा रही थी शराब, लगातार दूसरी बड़ी खेप जब्त