पटना: पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी में 26 अगस्त यानी आज से 2022-24 सत्र के लिए पीजी में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू हो रही है. ऐसे में पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी में नामांकन लेने के इच्छुक छात्र 26 अगस्त से नामंकन के लिए आवेदन कर सकते हैं.  ऑनलाइन आवेदन के लिए 8 सितंबर आखिरी तारीख गई है. इस आवेदन प्रक्रिया में छात्र एमएससी, एमकॉम सामान्य कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं.  फिलहाल वोकेशनल कोर्सेज के लिए यूनिवर्सिटी ने अभी तक कोई सूचना जारी नहीं की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कितना है आवेदन शुल्क
वहीं पीजी में नामांकन के लिए आवेदन करने वाले सामान्य जाति, बीसी 1 और बीसी 2 के छात्रं को ₹400 का आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि एससी एसटी के छात्रों को  ₹300 का आवेदन शुल्क का देना होगा. 


क्या योग्यता होनी चाहिए 
स्नातक में 45% लाने वाले छात्र पीजी में नामांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं. वहीं स्नातक पास कोर्स में 55 प्रतिशत अंक लाने वाले विद्यार्थी  नामांकन के लिए आवेदन कर सकते. नामांकन के लिए स्नातक में प्राप्त अंक के आधार पर छात्रों का चयन किया जाएगा. 


पहली मेरिट लिस्ट 10 सितंबर को होगी जारी 
यूनिवर्सिटी प्रशासन 10 सितंबर को पहली मेरिट लिस्ट जारी करेगी. 13 सितंबर तक पहली मेरिट लिस्ट के आधार पर नामांकन की प्रक्रिया चलेगी. वहीं 15 सितंबर को दूसरी मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी, जिसके तहत 18 सितंबर तक नामांकन की प्रक्रिया चलेगी, और 20 सितंबर को तीसरी मेरिट लिस्ट जारी होगी. जिसके तहत 22 सितंबर तक नामांकन होगा. वहीं  23 सितंबर से क्लीस की शुरूआत हो जाएगी. 


ये भी पढ़ें- JAC 8th Result 2022: जल्द जारी होगा झारखंड बोर्ड कक्षा 8वीं का रिजल्ट, ऐसे करें डायरेक्ट लिंक से चेक


स्नातक में 45,286 विद्यार्थी का नामांकन
बता दें कि पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी में इस बार ग्रेजुएशन और वोकेशनल कोर्सेज को मिलाकर अब तक कुल 45286 छात्र-छात्राओं ने नामांकन लिया है. वहीं दूसरी मेरिट लिस्ट के तहत एडमिशन लेने के लिए 29 अगस्त अंतिम तारीख निर्धारित की गई है. वहीं 2 सितंबर को तीसरी लिस्ट जारी की जाएगी. जिसके तहत छात्र 12 सितंबर तक नामांकन करा सकते हैं. बता दें कि ओपन मेरिट लिस्ट में स्पॉट राउंड के तहत 16 से 19 सितंबर के बीच नामांकन लिया जाएगा.