पटना : पटना में कालसेंटर से माध्यम अमेरिका के लोगों को झांसे में लेकर लाखों की ठगी करने वाला तीन शातिर साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है. जिसके पास से साढ़े 10 लाख रुपए समेत अन्य कई साइबर अपराध से जुड़ी सामान की बरामदगी हुई है. पटना के सिटी एसपी मध्य अंबरिश राहुल ने बताया कि गरिफ्तार साइबर अपराधी से पूछताछ कर अन्य जगह पर छानबीन चल रही है. जल्द ही अन्य अपराधियों को पकड़ लिया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

anydesk से सिस्टम को कमांड करते थे आरोपी
सिटी एसपी ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि पाटलिपुत्र थाना क्षेत्र में साइबर अपराधियों ने कॉल सेंटर खोल रखा था. जो अमेरिका में बैठे सीधे-साधे लोगों को झांसे में लेकर डॉलर में रुपए को अमेरिका में फर्जी अकाउंट में पैसा मंगवाता था और वहां से इंडिया के बैंक में ट्रांसफर करा लेता था. वही गिरफ्त में आए तीन साइबर अपराधियों ने पूछताछ में खुलासा किया कि अमेरिका में लोगों के कंप्यूटर में skype text now के माध्यम से लोगों को फर्राटेदार अंग्रेजी में बातकर malware ransomware जैसे सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कराते थे. जिसके कारण कंप्यूटर सिस्टम स्लो हो जाता था और सिस्टम स्लो होने पर कॉल सेंटर से इंटरनेट कॉल कर लोगों को झांसे में लेते हुए टोलफ्री नंबर देकर सिस्टम में anydesk डाउनलोड कराते थे. जिसके बाद सिस्टम खुद साइबर आरोपियों के कमांड में आ जाता था.


इंडियन बैंक अकाउंट रुपये मंगाते थे आरोपी
बता दें कि सिस्टम ठीक करने के नाम पर फर्जी प्लान बेचकर अमेरिका के फर्जी अकाउंट में डॉलर को कई अलग-अलग तरीके से रकम को ट्रांसफर कराते हुए इंडियन बैंक अकाउंट में पैसा मंगवाते थे. चुकी मौके से बरामद अकाउंट नंबर और अंग्रेजो के कई नाम के कागजात बरामद किया गया. इस साक्ष्य के आधार पर पुलिस तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. वही गिरफ्तार साइबर आरोपियों के पास से पुलिस ने साढ़े 10 लाख रुपए 18 लाख के जेवर के रसीद और 50 हजार बैंक में जमा करने के रसीद के साथ लैपटॉप,पेन ड्राइव समेत अन्य कई समान की बरामदगी किया है जिसकी जांच की जा रही है. 


पटना से बैठ अमेरिका में ठगी करता था पिंटू
बता दें कि इस काम के लिए  साइबर अपराधी को कमीशन दिया जाता था और इस गिरोह का संचालन कर्ता जो पटना मनेर का रहने वाला पिंटू सिंह है. यह पाटलिपुत्र इलाके में रेंट पर फ्लैट लेकर कॉल सेंटर खोल खोल रखा है, जो सभी कोलकाता के रहने वाले है और इसके लिए संचालनकर्ता साइबर आरोपियों को कमीशन देता है. हालांकि पुलिस पिंटू सिंह के ठिकानों पर छापेमारी कर रही है, लेकिन मौके से सरगना पिंटू सिंह फरार हो गया. फिलहाल गिरफ्तार साइबर आरोपी के बयान पर कुल गिरोह के सरगना पिंटू सिंह समेत कुल 7 लोगों पर मामला दर्ज किया गया है.


ये भी पढ़िए- MMS कांड से चर्चा में आई अंजलि अरोड़ा क्यों जाएंगी ईडी की कस्टडी में, एक यूजर ने किया खुलासा !