Flood In Patna: बिहार में गंगा और सोन नदी का पानी फिर उफान पर हैं. सोन और गंगा नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण दियारा के निचले हिस्से में बाढ़ का पानी घुस गया है. मनेर के दियारा इलाके के 6 पंचायत बाढ़ की वजह से बुरी तरह प्रभावित हुआ है. इन पंचायतों का शहर मुख्यालय से संपर्क टूट चुका है. सबसे अधिक मनेर के छिहतर गांव के महावीर टोला, इस्लामगंज, हाथीटोला, हल्दी छपरा रतन टोला के निचले हिस्से में बाढ़ का पानी घुस गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यहां जानवरों का चारा डूब गया है. मंदिर, यज्ञ साल समेत कई घरों में पानी घुस गया है. रोजमर्रा के समान के लिए लोगों को पानी में घुस कर आना-जाना पड़ रहा है. बस इन लोगों को मात्र नाव का ही एक सहारा है. जिससे इनका जान बचा हुआ है. अभी तक सरकार के ओर से कोई व्यवस्था नहीं दी गई है.


यज्ञशाला बाढ़ के पानी से डूबा
ये स्थिति मनेर प्रखंड स्थित छिहत्तर, महावीर टोला, रतन टोला, हल्दी छपरा, इस्लामगंज गांव का है. जहां बाढ़ का पानी घर में घुस चुका है. लोग अपनी रोजमर्रा के समान के लिए किसी तरह से बाढ़ के पानी में घुसकर आ-जा रहे हैं. मंदिर के पास बना यज्ञशाला भी बाढ़ के पानी से डूब गया है. मंदिर के निचले तल्ला में भी बाढ़ का पानी जमा हो गया है.


 


 


सरकारी संस्थान में भरा बाढ़ का पानी 
सरकारी संस्थान में भी पानी लबालब भरा हुआ है. लोग पानी में घुसकर अपने जरूरत के समान के लिए शहर मुख्यालय आ-जा रहे हैं. पशुओं का चारा डूबने से सबसे अधिक समस्या पशुपालकों के बीच उत्पन्न हो गई है. छात्रों के लिए भी के कारण समस्या उत्पन्न हो गई है.


ये भी पढ़ें: गुजरात में पॉलीथिन चुनकर भागलपुर में बनाया आशियाना, अब बाढ़ से पलायन को मजबूर


नाव सहित पशु चारा की मांग
सरकार के तरफ से फिलहाल कोई व्यवस्था नहीं किया गया है. बाढ़ पीड़ित काफी डरे-सहमे है. बाढ़ से पीड़ित लोग नाव सहित पशु चारा की मांग कर रहे हैं. सबसे अधिक परेशानी इन बाढ़ पीड़ितों को तब होती है जब कोई बीमार पड़ जाता है. लोग ऊंचे स्थान पर जा रहे है, लेकिन अभी तक सरकार के तरफ से कोई व्यवस्था इन लोगों के लिए नहीं की गई है. 


मनेर प्रखंड के कई पंचायत में घुसा बाढ़ का पानी 
बाढ़ की भयावह स्थिति को देखते हुए जिलाधिकारी पटना के निर्देश पर दानापुर पहुंचे, डीसीएलआर मनीष कुमार ने बताया कि स्थानीय विधायक और अंचलाधिकारी के साथ हमने मनेर के दियारा क्षेत्र में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया है. जिसमें मनेर प्रखंड में कई पंचायत में बाढ़ का पानी घर में घुस गया है. एक दो पंचायत बुरी तरह से प्रभावित हो चुकी है.


मनेर के 5-6 पंचायत बुरी तरह प्रभावित 
दो दिन में गंगा के जलस्तर में काफी वृद्धि हुई है. जल्द से जल्द हमने कर्मचारी से जिस घर में पानी घुसा है इसका सर्वे कराकर मांगा है. जल्द ही इन लोगों की व्यवस्था की जाएगी. वहीं, स्थानीय विधायक भाई वीरेंद्र ने बताया कि मनेर के 6 पंचायत बाढ़ के पानी से घिर चुका है. जिसमें चार-पांच पंचायत बुरी तरह प्रभावित है. हम लोगों ने आज बाढ़ का निरीक्षण किया है. सरकार से हमारी मांग है कि जल्द से जल्द बाढ़ पीड़ितों की मदद की जाए, जानवरों के चारा की भी व्यवस्था जल्द से जल्द करने की मांग सरकार से की गई है. 


पटना में गंगा का दिखा विकराल रूप
राजधानी पटना में गंगा का विकराल रूप एक बार फिर से पटनावासी को डराने लगा है. लगातार बढ़ रहे जलस्तर से निचले इलाकों में पानी घुस चुका है. आसपास के इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है. पटना के सभी प्रमुख घाट डूब चुके हैं. खतरे के निशान से गंगा ऊपर बह रही है. 


ये भी पढ़ें: ब्यूटी पार्लर में सफाई के नाम पर महिला तिजोरी करती थी खाली, घटना CCTV में कैद


जिला प्रशासन ने बाढ़ को लेकर इलाके में रेड अलर्ट जारी कर दिया है. एहतियात के तौर पर निचले इलाकों से लोगों को अलग हटाने की सलाह दी गई है. पटना के निचले इलाकों में पानी घुस जाने की वजह से लोगों की परेशानी बढ़ गई है. हजारों की संख्या में घर जलमग्न हो चुका है. 


इनपुट - प्रिंस सूरज, सन्नी कुमार 


बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!