Patna-Howrah Vande Bharat: बिहार को जल्द ही एक और वंदे भारत का तोहफा मिलने वाला है. प्रदेश की दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस का पहला ट्रायल आज यानी शनिवार (5 अगस्त) से शुरू होने जा रहा है. ट्रायल के लिए वंदे भारत ट्रेन को शनिवार (5 अगस्त) पटना जंक्शन रेलवे स्टेशन से पूजा करके हावड़ा के लिए रवाना किया गया. ये ट्रेन सुबह 8:00 बजे पटना जंक्शन से रवाना हुई है और दोपहर 2:30 बजे हावड़ा पहुंचेगी. वापसी में हावड़ा से यह ट्रेन दिन में 3.55 बजे खुलेगी और रात 10.30 बजे पटना जंक्शन पहुंचेगी. इस ट्रेन में आरपीएफ टेक्निकल एक्सपोर्ट के साथ-साथ रेलवे के कई अधिकारी भी सफर कर रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


पटना-हावड़ा वंदे भारत ट्रेन में 8 कोच होंगे, जिनमें 2 सामान्य और 2 एग्जिक्युटिव चेयर कार होंगे. रेलवे बोर्ड की ओर से अभी इस ट्रेन के संचालन का शेड्यूल और किराया नहीं तय किया गया है.  माना जा रहा है कि पटना से इसे हावड़ा जनशताब्दी के साथ ही चलाया जा सकता है. जानकारी के मुताबिक रेलवे पटना-हावड़ा रूट पर वंदे भारत ट्रेन के लिए टाइम टेबल और स्टोपेज पर मंथन कर रहा है. जल्द ही इसका शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा, जिसके बाद स्थिति साफ हो जाएगी.


ये भी पढ़ें- बेरोजगारों के लिए खुशखबरी, 10 अगस्त से शुरू हो रहा रोजगार मेला, ₹14 हजार होगी सैलरी!


2 अगस्त को पटना पहुंची थी रेक


इस ट्रेन का संचालन सप्ताह में 6 दिन किया जाएगा. बता दें कि बीते 2 अगस्त को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की एक रेक पटना पहुंची थी. इसे फिलहाल मेंटेनेंस के लिए राजेंद्र नगर टर्मिनल के यार्ड में रखा गया था. पटना-रांची वंदे भारत का मेंटेनेंस यार्ड भी इसी स्टेशन पर बना हुआ है. ट्रेन का ट्रायल शनिवार से शुरू हो चुका है. ट्रायल सक्सेस होने पर जल्द ही ट्रेन का परिचालन भी शुरू हो जाएगा. 


ये भी पढ़ें- कॉरपोरेट जॉब छोड़ जलकुंभी से शुरू किया ये काम, अब दूसरों को दे रहे हैं नौकरी


ट्रायल के दौरान सिर्फ 2 ठहराव


ट्रायल के दौरान सिर्फ 2 स्टेशन पर ठहराव होगा. इस ट्रेन की रफ्तार 110 से लेकर 130 की रहेगी. वंदे भारत ट्रेन की स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा है, लेकिन पटरियों को ध्यान में रखते हुए ट्रायल किया जाएगा. ट्रायल रन के दौरान जो कुछ भी कमियां नजर आएंगी, उसको ठीक कराया जाएगा. ट्रायल रन के दौरान मात्र दो स्टेशन आसनसोल और जसीडीह पर ही ठहराव दिया गया है.