पटना: बिहार की राजधानी पटना में मेट्रो निर्माण का कार्य काफी तेजी से चल रहा है. पटना में एयरपोर्ट से लेकर पटना सिटी तक मेट्रो चलाने की योजना है. वहीं पटना मेट्रो के बाद आरा में भी विस्तार करने की मांग ने अब जोड़ पकड़ लिया है. नगर विकास विभाग बिहटा से आरा के बीच मेट्रो लाइन बिछाने के प्रस्ताव पर फिलहाल काम कर रहा है. बिहार के कैबिनेट की इसके मंजूरी मिलने के बाद इस प्रस्ताव को केंद्र सरकार के पास भेजा जाएगा. वहीं केंद्र सरकार से इसकी मंजूरी मिलते ही इस योजना पर काम शुरू कर दिया जाएगा. जिसके बाद ये उम्मीद जताई जा रही है कि बिहटा से आरा तक जल्द ही सर्वे का काम शुरू होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बताया जा रहा है कि बिहटा से आरा तक बनने वाली मेट्रो लाइन लगभग 28 किलोमीटर लंबी हो सकती है और इसमें 14 स्टेशन होंगे. आरा मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए धन की व्यवस्था भी की गई है. इसके लिए आरा शहर में सबसे पहले मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन का गठन किया जाएगा. इसके बाद केंद्र सरकार और राज्य सरकार मेट्रो रेल के निर्माण में 20 प्रतिशत की राशि देगी बाकी 60 प्रतिशत राशि विभिन्न वित्तीय संस्थाओं से कर्ज के रूप में ली जाएगी. मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन इसके निर्माण के लिए ऋण लेने का काम करेगा, जिसकी गारंटी सरकार देगी.


ये भी पढ़ें- Bihar Land Survey: बिहार जमीन सर्वे के लिए क्यों बढ़ा तीन महीने का समय, दिलीप जायसवाल ने बताई असली वजह


मिली जानकारी के अनुसार, आरा की मेयर इंदु देवी ने सीएम नीतीश कुमार को पत्र लिखकर बिहटा से आरा तक मेट्रो लाइन के विस्तार की मांग की है. वहीं सीएम नीतीश कुमार ने मेयर इंदु देवी को आश्वासन दिया है कि कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद आरा शहर में फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार कराई जाएगी. इसके बाद मेट्रो के लिए डीपीआर तैयार किया जाएगा. किसी एजेंसी के माध्यम से रिपोर्ट और डीपीआर का निर्माण किया जाएगा. मेयर ने बताया कि आरा में मेट्रो के निर्माण से शहर का विकास होगा और साथ ही जाम से भी छुटकारा मिलेगा.


बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!