Patna Metro Latest News: बिहार की राजधानी पटना में मेट्रो ट्रेन चलाने की तैयारी काफी तेजी से चल रही है. अब पटना मेट्रो को लेकर नया अपडेट सामने आया है. बिहार सरकार पटना मेट्रो का दायरा बढ़ाने का विचार कर रही है. जानकारी के मुताबिक, शहर के दो मुख्य इलाकों को मेट्रो से जोड़ने की योजना बन रही है. पटना मेट्रो का विस्तार पटना एयरपोर्ट और ऐतिहासिक पटना साहिब गुरुद्वारा तक किया जाएगा. इस महत्वपूर्ण परियोजना का डीपीआर जल्द ही तैयार किया जाएगा. नगर विकास एवं आवास विभाग ने इस दिशा में काम शुरू कर दिया है. विभागीय अधिकारियों के अनुसार, डीपीआर बनाने के लिए जल्द ही राइट्स से अनुरोध किया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस संबंध में बताया कि वर्तमान पटना मेट्रो के नेटवर्क को विस्तारित करते हुए उसे पटना एयरपोर्ट और पटना साहिब गुरुद्वारा से जोड़ने को लेकर भी प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है. अगले महीने राइट्स को अलग से इसका डीपीआर बनाने के लिए अनुरोध किया जायेगा. डीपीआर के आधार पर आगे की कार्रवाई होगी. साथ ही विभाग पटना मेट्रो के प्रायोरिटी कॉरिडोर (मलाही पकड़ी से न्यू आइएसबीटी तक) पर जुलाई 2025 तक मेट्रो रेल दौड़ाने की योजना पर भी काम कर रहा है.


ये भी पढ़ें- पटना-गया-डोभी नेशनल हाइवे पर हाईकोर्ट सख्त, NHAI को दिया ये आदेश



बता दें कि मौजूदा समय में पटना मेट्रो के दो कोरिडोर पर काम चल रहा है. इसमें एक कॉरिडोर दानापुर से खेमनीचक तक और दूसरा कॉरिडोर पटना स्टेशन से न्यू आइएसबीटी तक बन रहे हैं. कॉरिडोर-दो (पटना जंक्शन से न्यू आइएसबीटी वाया अशोक राजपथ, राजेंद्र नगर) पर अंडरग्राउंड रूट का काम काफी तेजी से चल रहा है. इस रूट की अंडरग्राउंड खुदाई चार हिस्सों में बांटकर की जा रही है. इनमें से एक हिस्सा जो मोइनुल हक स्टेडियम से पटना विश्वविद्यालय तक की डबल टनल की खुदाई पूरी हो चुकी है. इसके अलावा, पटना विश्वविद्यालय से गांधी मैदान (PMCH के रास्ते) और गांधी मैदान से पटना जंक्शन (बुद्ध स्मृति पार्क तक) में भी डबल टनल निर्माण का काम चल रहा है, जहां दो-दो टनल बोरिंग मशीन (TBM) का उपयोग किया गया है. 


ये भी पढ़ें- रेलवे ट्रैक की तुलना में बुलेट ट्रेन का ट्रैक कितना अलग होता है, क्या होती है खासियत



कब और कहां चलेगी पहली मेट्रो


पटना मेट्रो में सबसे पहले मेन कॉरिडोर का एक हिस्सा शुरू होगा, जिसे अप्रैल 2026 तक चालू करने का लक्ष्य है. यह पाटलिपुत्रा बस टर्मिनल से मलाही पकड़ी स्टेशन के बीच होगा. 6.5 किलोमीटर लंबे इस हिस्से में कुल 5 एलिवेटेड स्टेशन होंगे. इस हिस्से में जल्द ही सिगनल और ट्रैक बिछाने का काम शुरू होगा.