पटना: Patna Metro: बिहार सरकार के नगर विकास एवं आवास विभाग के मंत्री नितिन नवीन ने मंगलवार को मेट्रो की कार्य प्रगति को लेकर कहा कि पटना मेट्रो के प्रायोरिटी कॉरिडोर को मई 2025 तक पूरा करने का लक्ष्य है. कई चरण में पटना मेट्रो का काम चल रहा है. पटना मेट्रो को लेकर फंड की व्यवस्था हो चुकी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मंत्री नितिन नवीन ने आगे बताया कि पटना मेट्रो का विस्तार दूसरे शहरों में करने की योजना पर भी काम कर लिया जा रहा है. भागलपुर, मुजफ्फरपुर, दरभंगा चार बड़े शहरों में मेट्रो का काम भी अगले चरण में शुरू किया जाएगा. मेट्रो परियोजना पटना में शुरू होने से जाम की समस्या से लोगों को काफी ज्यादा राहत मिलेगी. साल 2025 तक पहले चरण की मेट्रो की शुरुआत हो इसके लिए काम चल रहा है. तकनीकी रूप से भी तेजी काम में लाई गई है.


वहीं मंत्री नितिन नवीन ने आगे कहा कि महागठबंधन की सरकार में जो गड़बड़ी राजद कोटा के मंत्रियों ने की है, उसकी जांच चल रही है. उन विभागों में गड़बड़ी की कुछ बातें सामने भी आई है. जिस पर कार्रवाई हो रही है. नगर विकास विभाग के अंतर्गत नगर निगम के वुडको में भी निविदा की प्रक्रिया में जांच की कार्रवाई चल रही है. अगर इसमें भी गड़बड़ी पाई गई तो विभागीय कार्रवाई तय है.


पटना मेट्रो किराया
पटना मेट्रो की किराया और नियमों की अभी घोषणा नहीं की गई है. वाणिज्यिक परिचालन शुरू होने के करीब इसे अंतिम रूप दिया जाएगा. पटना मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन अपने स्वचालित किराया संग्रह (AFC) सिस्टम के लिए नई तकनीकों का इस्तेमाल करने की योजना बना रहा है ताकि क्यूआर कोड और नियर फील्ड कम्युनिकेशन (NFC) फोन को सिस्टम का उपयोग करने की अनुमति मिल सके.


इनपुट- शिवम कुमार 


यह भी पढ़ें- IAS Manish Kumar Verma: मनीष कुमार वर्मा की आज होगी JDU में एंट्री? मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के हैं बेहद खास