Patna Rain Alert: बिहार में मॉनसून की विदाई से पहले एक बार फिर से बारिश का दौर जारी है. उत्तर-पश्चिम बिहार से गुजर रही ट्रफ लाइन के कारण नेपाल की तलहटी और उसके आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश हो रही है. राज्य की प्रमुख नदियां पहले से ही उफान पर हैं, इस बीच भारी बारिश की चेतावनी से लोग सहमे हुए हैं. मौसम विभाग ने पटना के अलावा पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया और किशनगंज जिलों में बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है. राज्य के ज्यादातर जिलों में न्यूनतम तापमान 22 से 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 30 से 32 डिग्री रहने की आशंका है. राजधानी पटना में जलजमाव ना हो, इसके लिए प्रशासन पूरे इंतजाम किए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानकारी के मुताबिक, राजधानी से जलनिकासी के समुचित प्रयास किए हैं. कहीं पर भी जलजमाव ना हो, इसके लिए बुडको ने जगह-जगह पर तकरीबन 300 पंपसेट लगाए हैं. साथ ही नियंत्रण कक्ष से सभी संप हाउस की स्थिति का जायजा लिया जा रहा है. चूंकि गंगा का जलस्तर अधिक है, इसीलिए नालों के पास लगे सभी स्लुईस गेट को बंद कर दिया गया है. पंपसेट से ही पानी की निकासी हो रही है. अगले चौबीस घंटे में भारी बारिश होती है तो शहर के अलग-अलग हिस्सों में लगाए गए 300 पंपसेट को एक साथ चालू कर दिया जाएगा, ताकि नालों से पानी शहर में ओवरफ्लो नहीं करे. 


ये भी पढ़ें- Bihar Flood: बिहार में तबाही मचा रहा नेपाल का पानी, कोसी बैराज पर चढ़ा पानी


बता दें कि प्रदेश में आमतौर पर 30 सितंबर से मानसून की वापसी होती है, लेकिन मौजूदा स्थिति के अनुसार इसमें कुछ समय लग सकता है. फिलहाल उत्तर-पश्चिम बंगाल में हवा का कम दबाव बना हुआ है, जिसका असर अगले 24 घंटों में देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए बारिश के दौरान वज्रपात की संभावना को देखते हुए लोगों को घर में रहने की सलाह दी है. किसानों को भी मौसम ठीक होने तक खेत में न जाने की सलाह दी गई है.


बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!