Bihar Traffic Challan Rule: क्या आप भी करते हैं ये गलती? हेलमेट पहनकर चलने पर भी कट सकता है 2000 का चालान

Bihar Traffic Challan Rule: कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि किसी सड़क दुर्घटना में हेलमेट नहीं पहनने के कारण लोगों की मौत हो जाती है. वहीं अब दूर्घटना से बचने और ट्रैफिक चालान से बचने के लिए हेलमेट पहनना शुरू कर दिया है.

निशांत भारती Thu, 26 Sep 2024-5:16 pm,
1/5

ट्रैफिक चालान नियम

कई लोग इस नियम को जानने के बाद भी हेलमेट पहनते नहीं है या फिर अगर हेलमेट पहन तो लेते हैं लेकिन फिर भी गलतियां कर देते हैं. ऐसे में आज हम हेलमेट पहनने का सही तरीका बताने जा रहे हैं, ताकि आप सुरक्षित रहें और किसी भी तरह के चालान से बच सकें.

2/5

एक्सीडेंट के समय

टू-व्हीलर चलाने या उसके ऊपर पर बैठने के लिए हेलमेट पहनना बहुत जरूरी है. ऐसा इसलिए क्योंकि एक्सीडेंट के समय आपके सिर पर कोई चोट नहीं लगे.

3/5

हेलमेट पहनने का नियम

बता दें एक्सीडेंट के ज्यादतर मामलों में सिर पर चोट लगने के कारण लोगों की मौत हो जाती है. ऐसे में आप जब भी हेलमेट पहनकर बाहर निकले तो इस बात का ध्यान रखें कि हेलमेट आपके सिर पर एकदम अच्छी तरह से फिक्स हो जाए.

4/5

हेलमेट का स्ट्रिप

हेलमेट पहनने के बाद उसका स्ट्रिप को लगाना गलती से भी नहीं भूलें. कई बार ऐसा होता है कि सिर्फ चालान से बचने के लिए लोग हेलमेट तो पहन लेते हैं लिकिन उसका स्ट्रिप नहीं लगाते हैं. इसके अलावा कई लोगों के हेलमेट में स्ट्रिप का लॉक भी मौजूद नहीं रहता है. ऐसी स्थिति में आपका चालान किया जा सकता है.

5/5

भारतीय मानक ब्यूरो

इसके अलावा अगर आपके पास BSI (भारतीय मानक ब्यूरो ISI) का हेलमेट नहीं है, तो भी आपके उपर 1,000 का जुर्माना लगाया जा सकता है. इसका मतलब है कि आपको केवल ISI मार्क वाला हेलमेट ही खरीदना है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link