Cheapest Gold: दीपावली में बिहार लौटने से पहले कर लें खरीदारी, भारत में यहां मिलता है सबसे सस्ता सोना

Cheapest Gold: भारत में सोना खरीदने को लेकर लोगों में काफी दीवानगी देखने को मिलती है. किसी भी शुभ अवसर पर लोग सोना खरीदना पसंद करते हैं. वहीं शादी और दीपावली के मौके पर लोग जमकर सोना खरीदते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि भारतीय संस्कृति में सोना का काफी खास महत्व माना गया है.

जी बिहार-झारखंड वेब टीम Sat, 19 Oct 2024-4:30 pm,
1/5

भारत में सबसे सोना

भारत में अगर सबसे सस्ते सोना की सोना बात करें तो वो केरल राज्य में मिलता है. यानी भारत में सबसे सस्ता सोना केरल मिलता है. केरल में सोना सबसे सस्ता होने के मुख्य कारणों में से एक सोने की यहां जोरदार खपत और बहुत प्रतिस्पर्धी बाजार को माना गया है. इसके अलावा सोने के आयात के लिए सबसे ज्यादा बंदरगाह भी केरल में ही स्थित हैं.

2/5

सोना का आयात

ऐसे में केरल में सोना आयात करने के लिए ट्रांसपोर्ट की लागत कम लगती है. जिसके कारण बाकी राज्यों की तुलना में यहां सोना सस्ता मिलता है. केरल के अलावा कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में भारत के अन्य की तुलना में सोना सस्ता मिलता है.

3/5

केरल में सोना

केरल में सोना होने के मुख्य कारणों की बात करें तो यहां सोना सांस्कृतिक महत्व होने के साथ साथ मांग भी ज्यादा होती है. इसके अलावा यहां टैक्स और लेवी भी कम लिया जाता है. वहीं सोने की शुद्धता के मामले में भी केरल में बहुत सख्ती बरती जाती है. वहीं मांग ज्यादा होने के कारण व्यापारियों के बीच कंपटीशन होने से दाम कम होते हैं.

4/5

सोना पर छूट

आपने केरल की महिलाओं को अक्सर सोना पहने हुए देखा होगा. दरअसल केरल के व्यापारी अपने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए हमेशा अलग- अलग ऑफर और छूट देते रहते हैं. ऐसे में अगर आप भी इस दीपावली या शादी के मौसम में खुद के लिए सोना खरीदना चाहते हैं तो केरल जा सकते हैं.

5/5

सोना का दाम

बता दें कि सोने का दाम काफी हद तक वैश्विक बाजार से तय होता है. इसको ऐसे समझा जा सकते है अगर भारतीय रुपये के मुकाबले अगर अमेरिकी डॉलर मजबूत होता है तो सोने के दाम में भी बढ़ोतरी होती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि भारत सोना का ज्यादातर आयात डॉलर में भुगतान करता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link