Dhanteras 2024: धनतेरस पर चांदी का सिक्का खरीदने का है प्लान, तो ऐसे करें असली और नकली की पहचान

Dhanteras 2024: धनतेरस को लेकर बिहार-झारखंड सहित पूरे देश के बाजार सजकर तैयार हो गए हैं. धनतेरस के दिन से ही लोग दिवाली की खरीदारी शुरू कर देते हैं. धनतेरस के दिन सोना चांदी या अन्य कोई भी धातु खरीदना काफी शुभ माना जाता है. वहीं धनतेरस के दिन चांदी के सिक्के खरीदने का खासा महत्व है.

जी बिहार-झारखंड वेब टीम Fri, 25 Oct 2024-5:02 pm,
1/5

आवाज से करें पहचान

चांदी का सिक्का खरीदते समय आप उसे जमीन या फर्श पर गिराक उसकी आवाज सुनें. अगर सिक्का गिरने के बाद खन्न खन्न की आवाज आती है तो समझ लीजिए कि चांदी शुद्ध है, लेकिन अगर सिक्का जमीन पर गिरने पर कोई आवाज नहीं आए या फिर धप-धप की आवाज हो तो समझे की ये सिक्का नकली हो सकता है.

2/5

स्किन टेस्ट

चांदी की बनी धातुओं को परखने के लिए आप स्किन टेस्ट भी कर सकते हैं. चांदी के सिक्के को अपने स्किन पर रगरकर देखे अगर उस जगह पर काले और हरे रंग का धब्बा बन जाए तो समझिए कि चांदी में  मिलावट किया गया है.

3/5

मैग्नेट टेस्ट

चांदी के सिक्के की शुद्धता परखने के लिए आसान तरीका है आप उस सिक्के को मैग्नेट के पास ले जाए. आगर चांदी का सिक्का मैग्नेट की और आकर्षित होता है तो समझ लें की चांदी में मिलावट है.

4/5

टीथ टेस्ट

असली चांदी के सिक्के की पहचान करने के लिए आप सिक्के को अपने दांतों से दबाकर भी सकते हैं. अगर सिक्के को शुद्ध चांदी से बनाया गया होगा तो उस पर दांतों के निशान दिखने लगेंग. दरअसल चांदी काफी  नाजुक होती है.

5/5

सिरमिक जांच

चांदी की शुद्धता की जांच करने के लिए किसी सिरमिक प्लेट या दूसरे बर्तन में चांदी के सिक्के को स्क्रैच करें. अगर उस पर व्हाइट लाइन दिखाई दे तो चांदी शुद्ध है, लेकिन अगर अगर कोई दूसरे रंग की लाइन दिखाई दे तो समझ लें कि चांदी मिलावटी है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link