Bihar Interesting Facts: बिहार के बारे में ये 5 बातें आप नहीं जानते होंगे?

बिहार को जानने और समझने के लिए लोग देश विदेश से आते हैं, क्योंकि बिहार को दो धर्मों का जनक माना जाता है. बिहार में ही बौद्ध धर्म और जैन धर्म की उत्पति हुई थी. इतना ही नहीं बिहार की राजधानी पटना सबसे पुराने शहरों में से एक माना जाता है.

शैलेंद्र Fri, 11 Oct 2024-5:48 pm,
1/5

विश्व का सबसे पुराना विश्वविद्यालय

बिहार में ही दुनिया का सबसे पुराना विश्वविद्यालय भी है. नालंदा विश्वविद्यालय दुनिया के सबसे पुराने विश्वविद्यालयों में से एक है. यह प्राचीन वक्त से दुनिया भर के छात्रों को अपनी तरफ पढ़ाई के लिए आकर्षित करता रहा.

 

2/5

भारत के पहले राष्ट्रपति बिहार से ही थे

डॉ. राजेंद्र प्रसाद भारत के प्रथम राष्ट्रपति थे. वह बिहार के रहने वाले थे. 26 जनवरी 1950 से 13 मई 1962 तक इस पद पर रहे थे. डॉ. राजेंद्र प्रसाद भारतीय राजनीति के एक दिग्गज थे.

3/5

बिहार से ही जीरो के संस्थापक

दुनिया को जीरो देने वाला शख्स भी बिहार के रहने वाले थे. आर्यभट्ट ने जोरो की खोज की थी. यह इतिहास के सबसे महान आविष्कारों में से एक था. आर्यभट्ट बिहार के कुसुमपुर गांव के निवासी थे.

4/5

सबसे पुराने शहरों में से एक है पटना

भारत के सबसे पुराने लगातार बसे शहरों में से बिहार की राजधानी पटना एक है. पटना बिहार की राजधानी, सांस्कृतिक और वाणिज्यिक राजधानी है. यहां से प्रदेश की दिशा और दशा तय होती है.

5/5

अहिंसा की परम भूमि

बिहार को अहिंसा की परम भूमि माना जाता है. यह विचार भगवान बुद्ध ने करीब 2600 साल पहले दिया था. बौद्ध धर्म की उत्पति बिहार के गया में हुआ था. गौतम बुद्ध को यहां पर महाबोधि वृक्ष के नीचे ज्ञान प्राप्त हुआ था.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link