Bihar Budget Highlights: 9 प्वाइंट में जानें बिहार को निर्मला सीतारमण की पोटली से क्या क्या मिला?

Bihar Budget 2024: बिहार को भले ही विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिला, लेकिन केंद्र सरकार ने बजट में कई तोहफे दिए हैं. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में आम बजट पेश किया जिसमें बिहार को कई तोहफे दिए जाने का ऐलान किया है.

पुष्पेंद्र कुमार Tue, 23 Jul 2024-1:30 pm,
1/9

Nirmala Sitharaman

निर्मला सीतारमण ने बिहार में बाढ़ नियंत्रण के लिए 11,500 करोड़ रुपये का बजट मंजूर किया है. इस राशि का उपयोग बाढ़ से प्रभावित इलाकों में नदियों के किनारे बांध बनाने, जल निकासी प्रणाली को मजबूत करने और अन्य आवश्यक संरचनाओं के निर्माण में किया जाएगा.

 

2/9

Bihar Budget 2024

कोसी नदी पर बाढ़ नियंत्रण और प्रबंधन के लिए कई योजनाएं लागू की जा रही हैं. इन योजनाओं के तहत नदी के किनारे मजबूत बांध और तटबंध बनाए जा रहे हैं ताकि बाढ़ के पानी को नियंत्रित किया जा सके. इसके अलावा, जल निकासी प्रणाली को बेहतर किया जा रहा है ताकि बारिश के समय पानी जल्दी से बाहर निकल सके.

 

3/9

Budget for Bihar

केंद्र सरकार की ओर से बजट में बिहार चार नए एक्सप्रेस-वे बनाने के प्रस्ताव दिए हैं. आम बजट में बिहार में सड़क प्रोजेक्ट के लिए 26 हजार करोड़ के पैकेज की घोषणा की गई है.

 

4/9

Patna Purnia Expressway

केंद्र सरकार ने पटना से पूर्णिया के बीच एक्सप्रेस वे बनाने के लिए फंड देने का ऐलान किया। इसके अलावा बक्सर से भागलपुर के बीच हाईवे बनाया जाएगा। साथ ही बोधगया से राजगीर, वैशाली होते हुए दरभंगा तक हाईवे बनेगा। बक्सर में गंगा नदी पर दो लेन का एक पुल भी बनाया जाएगा।

 

5/9

Power Project

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 21,400 करोड़ रुपये की लागत से बिहार के पीरपैंती में 2400 मेगावाट का नया बिजली संयंत्र स्थापित करने सहित बिजली परियोजनाएं शुरू की जाएंगी. 

 

6/9

Industrial Development

वित्त मंत्री ने कहा कि अमृतसर-कोलकाता इंडस्ट्रियल कॉरिडोर पर केंद्र सरकार बिहार के गया में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देगी. इससे पूर्वी क्षेत्र में विकास को गति मिलेगी.

 

7/9

Medical College and Stadium

बिहार में नए मेडिकल कॉलेज और स्टेडियम की भी स्थापना होगी और एयरपोर्ट भी बनेंगे. पूर्वी राज्यों में पूर्वोदय प्लान लॉन्च होगा.

 

8/9

Development for Tourism

गया में काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की तरह कॉरिडोर बनाया जाएगा. राजगीर के हिंदू और जैन मंदिर के पुनःनिर्माण के लिए सहायता दी जाएगी. यहां टूरिज्म के लिए विकास होगा.

 

9/9

Multilateral Development Banks

निर्मला सीतारमण ने कहा कि बहुपक्षीय विकास बैंकों से बाहरी सहायता के लिए बिहार सरकार के अनुरोधों पर शीघ्रता से काम किया जाएगा.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link