Bihar Airport: बिहार में अब होंगे 15 एयरपोर्ट, इन शहरों से भी उड़ेंगे प्लेन

Bihar Airport: पटना, गया, और दरभंगा के अलावा, अब जल्द ही बिहार के अन्य शहरों को भी हवाई सेवा से जोड़ दिया जाएगा. बिहार में कुल 15 एयरपोर्ट हैं.

जी बिहार-झारखंड वेब टीम Mon, 09 Sep 2024-12:42 pm,
1/7

भवन निर्माण विभाग को दिए गए निर्देश

इस संबंध में भवन निर्माण विभाग को निर्देश दिए गए हैं कि वे एयरपोर्ट की वर्तमान स्थिति और भविष्य की योजनाओं का आंकलन करें और संभावित खर्च के बारे में रिपोर्ट तैयार करें.

 

2/7

एयरपोर्ट को चालू करने की तैयारी

प्लान के मुताबिक, पहले संबंधित एयरपोर्ट को नया रूप देने और चालू करने में आने वाले खर्चे का आंकलन किया जाएगा. इसके बाद केंद्र सरकार से मंजूरी ली जाएगी.

 

3/7

एयरपोर्ट पर मिलेंगी ये सुविधाएं

मंजूरी मिलने पर, एयरपोर्ट के चारों ओर चारदीवारी, वीआईपी लाउंज, हेलीपैड, गार्ड रूम, जेनेरेटर रूम और सुरक्षा गार्डों के लिए बैरक बनाए जाएंगे. इसके लिए भवन निर्माण विभाग के अभियंताओं को निर्देश दिए गए हैं.

4/7

लोगों को मिलेगी काफी राहत

राज्य में 6 एयरपोर्ट ऐसे हैं जो राज्य सरकार के नियंत्रण में हैं. पहले भी इन एयरपोर्ट से उड़ान शुरू करने की घोषणाएं की जा चुकी हैं, लेकिन इस बार काम काफी आगे बढ़ चुका है. लोगों की बढ़ती आवाजाही को देखते हुए, सरकार अब उनके अपने शहरों से विमान सेवा उपलब्ध कराने की दिशा में काम कर रही है.

 

5/7

बिहार में कुल 15 एयरपोर्ट हो जाएंगे

बिहार में कुल 15 एयरपोर्ट हैं, जिनमें 6 घरेलू या क्षेत्रीय एयरपोर्ट, 3 एयरबेस, और 3 हवाई पट्टियां शामिल हैं. फिलहाल पटना और दरभंगा से घरेलू उड़ानें होती हैं, जबकि गया से इंटरनेशनल उड़ान होती है.

6/7

राज्य सरकार के नियंत्रण में कितने एयरपोर्ट?

ये एयरपोर्ट विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा संचालित होते हैं. राज्य सरकार के नियंत्रण में जो क्षेत्रीय एयरपोर्ट हैं, वे मुजफ्फरपुर, सहरसा, मुंगेर, रक्सौल, भागलपुर, और बेगूसराय में हैं.

7/7

कुछ एयरपोर्ट सैन्य एयरबेस हैं

पटना के बिहटा, पूर्णिया व गोपालगंज के सबेया में सैन्य एयरबेस हैं, जबकि कटिहार, छपरा और बीरपुर में हवाई पट्टी बनी हुई है. हालांकि, फिलहाल सभी चिन्हित एयरपोर्ट खाली मैदान है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link