पटनाः Pitru Paksha Dream Meaning: सपने हमें भविष्य के बारे में होने वाली घटनाओं से अवगत कराते हैं. ऐसे में इस वक्त पितृपक्ष चल रहे है. यह एक ऐसा मौका है जब हमारे पितृ हमें भविष्य में होने वाली घटनाओं का संकेत देते हैं. शास्त्रों के अनुसार माना जाता है कि पितृ पक्ष में हमारे पूर्वज धरती पर किसी न किसी रूप में आते हैं. कई बार हमसे जब पितृ संतुष्ट नहीं हो पाते हैं या फिर वो हमें कुछ बताना चाहते है तब वो सपनों के माध्यम से हमें कई संकेत देते हैं. तो चलिए जानते है श्राद्ध पक्ष में सपने में पूर्वज दिखाई देने का क्या मतलब होता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शांति मुद्रा में दिखे पूर्वज  
माना जाता है कि यदि सपने में कोई मृत परिजन यानी या फिर आपके पूर्वज आपको दिखाई दे रहे हैं और वो शांति की मुद्रा में खड़े हैं तो वो आपको इस बात का संकेत दे रहे हैं कि जल्द ही आपको कोई शुभ समाचार मिलने वाला है. अथार्त इस सपने का दिखाई देना अच्छा होता है. 


सपने में पूर्वज करें प्यार 
माना जाता है कि जब सपने में पूर्वज आपके सिर पर प्यार से हाथ फेरते हुए दिखाई देते हैं तो वह शुभ माना जाता है. इस सपने का मतलब है कि आपके पूर्वज आपसे संतुष्ट हैं और वह आपको आशीर्वाद दे रहे हैं और आपकी मुश्किलों को दूर करने का इशारा दे रहे है. 


मांगे कोई वस्तु 
माना जाता है कि सपने में आकर पूर्वज कोई वस्तु मांगते दिखते हैं और उनके पैरों में जूते-चप्पल नहीं हैं या फिर वह भूखे हैं तो वो आपको कोई संकेत दे रहे हैं. अथार्त पूर्वजों द्वारा मांगी गई वस्तुओं को पूरी श्रद्धा से किसी को दान करना चाहिए. 


पूर्वज दिखे नाराज 
माना जाता है कि सपने में आपको पूर्वज आपके ऊपर या फिर आपके परिवार पर नाराज या फिर गुस्से में नजर आते है तो समझ लें कि वे आपसे बेहद दुखी और गुस्से में हैं. पितृ दोष जिनकी कुंडली में होता है उनके सपने में यह अक्सर होता है. यह शुभ नहीं माना जाता है.


भटकते हुए दिखे पूर्वज 
माना जाता है कि सपने में आप अपने पूर्वजों को भटकता हुआ देखते है तो इसका मतलब है उन्हें मुक्ति की आस है और उनके लिए आपको विधिवत मुक्ति के लिए पूजा करानी चाहिए. 


यह भी पढ़े- अगर आपके सपने में भी आती हैं ये पांच चीजें तो समझ जाइए बदलने वाली है आपकी जिंदगी