Vastu Plant For Home: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रखी चीजों से जीवन पर काफी प्रभाव पड़ता है. घर की बनावट से लेकर सजावट की हर प्रकार की चीजों से घर की सुख और शांति पर असर पड़ता है. साथ ही इंसान की आर्थिक स्थिति पर भी असर दिखाई देता है. लोग अक्सर अपने घर को सजाने के लिए घर में कई तरह के पौधे लगाते हैं. हालांकि वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ ऐसे पौधे भी जिन्हें घर में भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए इससे आपके घर में कंगाली आ सकती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आप अपने घर में रखी चीजों को नहीं रखते हैं तो इससे आपके जीवन पर काफी असर पड़ता है. वास्तु शास्त्र में हर चीज रखने की एक दिशा तय की गई है. जिसका पालन नहीं होने पर गलत प्रभाव पड़ सकता है. 


वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ ऐसे पौधे होते हैं. जिन्हें घर में लगाने से उनका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. इस प्रकार के पौधे जीवन से सुख शांति और समृद्धि को खत्म कर देते हैं. 


कभी न लगाएं कांटेदार पौधे
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के आसपास कांटे दार पौधे कभी भी नहीं लगाने चाहिए और न ही घर के अंदर कांटेदार पौधे लगाने चाहिए. इससे घर में गलत प्रभाव पड़ता है.साथ ही ऐसे पौधे घर के सदस्यों के बीच मतभेद का भी काम करते हैं. ऐसे पौधे घर में नकारात्मक ऊर्जा पैदा करते हैं. 


इमली का पेड़ रिश्तों में लाता है खटास
वहीं, वास्तु शास्त्र के अनुसार इमली का पेड़ भी घर में नकारात्मक ऊर्जा लाता है. यदि आपके घर के आसपास इमली का पौधा है तो उसे हटवा दें. इमली का घर के पास होने से हमेशा डर का माहौल बना रहता है. इसलिए घर के आसपास इमली का पेड़ नहीं होना चाहिए. 


पीपल का पेड़
पीपल का पौधा भी घर में निगेटिव एनर्जी लाता है. इसलिए घर की दीवारों पर या फिर किसी कोने में यदि पीपल का पौधा उग जाए, तो उसे निकाल कर फेंक दे. 


सूखे हुए पौधे
इसके अलावा घर में लगाए गए पौधे सूखने नहीं चाहिए. अगर घर में लगे पौधे सूख जाए तो उन्हें हटा देना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार सूखे पेड़ पौधे घर में उदासी लाते हैं और इससे नकारात्मक ऊर्जा का वास होने लगता है. जो कि घर के लिए सही नहीं है. 


ये भी पढ़िये: फेशियल कराने के बाद क्या आप भी करती हैं ये गलती, तो भूलकर भी न करें ये काम.....