PM Kisan Yojana 16th Installment Date : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त के लिए केंद्र सरकार की तरफ से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं. सरकार की तरफ से किसानों को सालभर में 6 हजार रुपये की राशि तीन किस्तों में दी जाती है. प्रति किस्त में 2 हजार रुपये की आर्थिक सहायता सरकार द्वारा की जाती है और यह पैसा सीधे किसान के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि नवंबर महीने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड से किसानों को 15वीं किस्त जारी की थी, लेकिन अब किसानों को 16वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है. इसकी तारीख के लिए आधिकारिक घोषणा अभी नहीं हुई है, लेकिन माना जा रहा है कि फरवरी से मार्च के बीच किसानों के अकाउंट में 16वीं किस्त आ सकती है.


अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आप निम्नलिखित सरल चरणों का पालन करके रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. सबसे पहले pmkisan.gov.in पर लॉगिन करें. 'फार्मर्स कॉर्नर' पर क्लिक करें, 'न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन' ऑप्शन को सेलेक्ट करें. इसके बाद Rural और Urban फार्मर का विकल्प चुनें और इसमें आधार नंबर और मोबाइल नंबर डालें. इसके बाद अपना राज्य चुनें. 'Get OTP' पर क्लिक करें और आएगा OTP दर्ज करें. प्रोसीड फॉर रजिस्ट्रेशन ऑप्शन पर क्लिक करें. बैंक अकाउंट और अन्य जानकारी प्रदान करें. साथ ही आधार ऑथेंटिकेशन बटन पर क्लिक करना है. जो OTP आया है उसे डालकर सबमिट करें. खेत से जुड़ी डिटेल्स और डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें. सेव बटन पर क्लिक करें. रजिस्ट्रेशन कंप्लीट होने की जानकारी मैसेज से मिलेगी. 


याद रखें कि जो किसान इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, उन्हें अपने बैंक अकाउंट की ई-केवाईसी करवानी होगी और उसे एनपीसीआई से लिंक करवाना होगा. इसके लिए 30 दिसंबर तक का समय है, इसलिए आप इसे जल्दी से पूरा करें.


ये भी पढ़िए-  Benefits of Shatavari : महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद है शतावरी, जानें क्या है इसके लाभ