Jumai: बिहार के जमुई में सोने की जानकारी मिलने के बाद अब अन्य जिलों में भी अन्य खनिजों के भंडार की जानकारी मिली है. जुमई के बाद औरंगाबाद और नवादा सहित कई जिलों में निकेल, पोटैशियम, क्रोमियम के भंडार की जानकारी मिली है. इस बात की जानकारी देते हुए राज्य के खनन एवं भूतत्व मंत्री जनक राम ने कहा कि राज्य में कई जरूरी तत्वों के भंडार मिलें हैं. जिसको लेकर जल्द ही खनन भी कराया जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उन्होंने आगे कहा कि औरंगाबाद में क्रोमियम, निकेल और पोटाश में खनन कराया जाएगा. इसको लेकर टेंडर की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है. इसके अलावा यहां तीन ब्लॉक पोटाश और एक ब्लॉक क्रोमियम और निकेल भी मिला. वहीं, जमुई के सोनो प्रखंड में सोना और औरंगाबाद में क्रोमियम के भंडार के बारे में जानकारी मिली है. इसको लेकर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग जल्द ही खनन शुरू कर देगा. 


बिहार को चार खनिज ब्लॉक को केंद्रीय खान मंत्रालय दे दिया गया है. ये खान क्रोमियम और पोटैशियम के हैं, जो सासाराम, रोहतास, गया और औरंगाबाद हैं. इसको लेकर केंद्रीय कोयला एवं खनन मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बिहार के खान एवं भूतत्व मंत्री जनक राम को खनिज सर्वे के पेपर दे दिए हैं. जिसके बाद केंद्र ने  14 राज्यों को विभिन्न खनिजों के 100 ब्लॉक सौंपकर जल्द से जल्द इनकी नीलामी करने का आदेश दिया है. 


बता दें कि राज्य में तीन पोटैशियम और एक क्रोमियम के ब्लॉक की जानकारी मिली है. ये सासाराम-रोहतास में 10 वर्ग किलोमीटर का नड़वाडीह ब्लॉक, आठ वर्ग किलोमीटर में टीपा खनिज ब्लॉक और शाहपुर में सात वर्ग किलोमीटर के ब्लॉक हैं.