पटनाः How to Make Rakhi At Home:रक्षाबंधन का त्योहार भाई-बहन का पर्व है. इस दौरान बहनें अपने भाई को राखी बांधती हैं और उनसे रक्षा का वचन लेती हैं. ये इस त्योहार की सबसे जरूरी और फर्स्ट थीम लाइन है. भाई की कलाइयों को राखी से सजाने के लिए बाजार तैयार है और तरह-तरह की राखियां हर ओर दिख रही हैं. लेकिन अगर आप इस बार कुछ खास करें तो कितना अच्छा हो, कुछ खास यानि कि इस बार अपने भाई को घर पर ही बनाई राखी बांधिए. जब आप अपने हाथों से घर पर बना कर राखी बांधेंगी तो भाई की कलाई और भी खिल उठेगी और आप दोनों के बीच प्यार और भरोसा पहले से अधिक बढ़ जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रक्षा सूत्र से बनाएं राखी
घर में राखी बनाने के लिए रक्षा सूत्र का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह एक तरह से पवित्र है और आपकी राखी को भी काफी पारंपरिक रूप देगा. सबसे पहले रक्षा सूत्र को लें और 3 उंगलियों के बीच लगाते हुए मोड़ते जाएं.
जब रक्षा सूत्र कई बार मोड़ लें, तो उसे उंगलियों से निकालकर उसके किनारे को कैंची से काट दें. रक्षा सूत्र का किनारा अच्छे से काट कर उसे अच्छी तरह चारों तरफ फैला लें. उसके ऊपर एक पेपर में गम लगाकर, राखी के कुछ सजावटी वस्तुएं चिपका दें. अब राखी के पीछे एक कागज में गम लगाकर बीचो-बीच पतला धागा लगाकर चिपका दें. जब वह अच्छी तरह से चिपक जाए, तो उसे सुखाकर रक्षाबंधन के दिन के लिए रख लें, और तय मुहूर्त में अपने भाई के कलाइयों पर बांधे.


घर पर बनाएं प्राकृतिक राखी
इसके अलावा मिट्टी की ईकोफ्रेंडली और पौधे वाली राखी भी बना सकते हैं. इसे चिकनी मिट्टी से तैयार करें. मिट्टी को ठीक से गूंद लें, अब इस क्ले में अपनी पसंद के बीज डालें. आप तुलसी या किसी फूल के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं. मिट्टी पर एक चिकनी फिनिश के लिए अपने हाथों को थोड़ा गीला करें और लकड़ी के ब्लाक की मदद से डिजाइन बना लें. बनने के बाद इसे ड्राई होने से पहले ही दोनों तरफ छेद कर लें. अब इसे किसी कागज़ में रखकर रात भर सूखने दें. जब यह सूख जाए, तो इसके दोनों ओर छेद में धागा डाल दें. आपकी राखी तैयार है. इसे भाई को बांधें. जब यह राखी खुल जाए या उतरने लगे तो मिट्टी के ब्लॉक को मिट्टी में दबा दें, बीज दबा होने के कारण वहां पौधा निकल आएगा.


यह भी पढ़े- Raksha Bandhan 2022: इस रक्षाबंधन अपने भाई की कलाई पर बांधे ये लेटेस्ट डिजाइन की राखियां