पटनाः Rashifal 1 january 2023: आज की तिथि और दिन आपके लिए शुभ समय लेकर आया है. जीवन में ग्रहों की चाल से हमारा भविष्य निर्धारित होता है, जो राशिफल बनता है. हिंदू धर्म में हफ्ते का प्रत्येक दिन अलग अलग देवताओं को समर्पित है. ऐसे में रविवार का दिन भी बड़ा खास होता है. चलिए जानते है कि आज के राशिफल में क्या खास बता रहे हैं ज्योतिषाचार्य पंडित रमेश भोजराज द्विवेदी 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मेष


मित्र वर्ग सहायक सिद्ध होंगे.  शत्रु पक्ष प्रबल होगा.  भौतिक सुख सुविधाओं का भरपूर उपयोग कर पाएंगे.  घर की मरम्मत, रंग रौगन संबंधी कार्य पर खर्च कर सकते है.  माता पिता के स्वास्थ्य के लिए यह समय मध्यम रहेगा, अतः विशेष ध्यान रखे.  
क्या करें आप इस समय आत्मविश्वास से भरपूर रहेंगे, अतः इस समय आप भरपूर काम करेंगे. 
क्या नहीं करें दोस्तो से ज्यादा गपशप ना ही करें तो अच्छा है. 
उपाय:   विष्णु मंदिर में लहराती हुई पताका लगायें. 


वृषभ


कैरियर संबंधी चिंताएं अधिक रहेगी.  किन्तु लगन एवं परिश्रम से आप आगे बढ़ेंगे.  पे्रम प्रसंग आगे बढ़ेंगे.  हो सकता है जिसे आप पसंद करते हो वही आपको मिल जाए.  खर्चा अधिक होगा, किन्तु आय के साधन भी बढ़ेंगे.  
क्या करें  पुस्तकों का अध्ययन करें. 
क्या नहीं करें  अपने आप को कभी भी भीड़ का हिस्सा नहीं बनाएं. 
उपाय:  पूजाघर में वटवृक्ष की जड़ रखें. 


मिथुन
आपके लिए मिश्रित फल युक्त रहेगा, मास के पूर्वार्द्ध में कार्यक्षेत्र आदि में संघर्ष रहेगा, सहयोगियों के साथ तालमेल बनाने की आवश्यकता रहेगी. अनावश्यक तर्क वितर्क आदि से बचें.  
उपाय:  पैतृक संपत्ति हेतु बुधवार को हरे मूंग गीली मिट्टी में दबायें. 


कर्क


दिन के उत्तरार्द्ध में रूके हुए कार्य सिद्ध होने के योग बनेंगे.  सगे संबंधियों इष्ट मित्रों की ओर से सहयोगात्मक व्यवहार रहेगा.  स्वास्थ्य की दृष्टि से यह माह सामान्य रूप से अच्छा रहेगा.  पारिवारिक उन्नति के लिए प्रयास करने पड़ेंगे.  
उपाय:   बुधवार को गाय को हरा चारा डालें व मनीप्लांट लगवायें. 


सिंह


स्वास्थ्य सामान्य रहेगा.  घर में शुभ मांगलिक कार्य आदि होने के योग बनेंगे.  विद्यार्थी वर्ग को अध्ययन के क्षेत्र में सफलता प्राप्त होने के योग बनेंगे.  प्रेम प्रसंग आदि में परस्पर भावनात्मक लगाव बढ़ेगा.  
उपाय:  मुख्य द्वार पर घी का दीपक जलाए व दीपक अगले दिन तक चलता रहें, इसका ध्यान रखें. 


कन्या


आप पारिवारिक सदस्यों के साथ किसी पर्यटक धार्मिक स्थल की यात्रा पर जा सकते है.  नवीन संपत्ति के क्रय विक्रय के लिए यह अधिकांशतः ठीक रहेगा.  
उपाय:  जातक घड़े को गेरू से रंगकर मोली बांधकर नारियल रखकर बहते जल में छोड़े. 


तुला


आर्थिक स्थिति उतार चढ़ाव युक्त  रहेगी.  संपत्ति संबंधी कार्यों को योजनाबद्ध रूप से कार्य करने से लाभ होने के योग बनेंगे.  माता पिता की ओर से मन में चिंता रहेगी.  सामाजिक क्षेत्र में मान प्रतिष्ठा आदि का ध्यान रखें.  
उपाय:   लाल वस्त्र में श्रीफल बांधकर गल्ले में रखें. 


वृश्चिक


धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति अभिरूचि बढ़ेगी.  व्यवसाय के क्षेत्र में संलग्न व्यक्ति यों के लिए स्थिति विशेष रूप से अच्छी नहीं कही जा सकती है.  शत्रु पक्ष आपकी भावुकता का लाभ उठा सकते है.  अधिक सतर्कतापूर्वक कार्य करें.  
उपाय:  सात कन्याओं को खीर या सफेद मीठी वस्तु खिलायें. 


धनु


आपको कुछ कठोर निर्णय लेने पड़ेंगे जिससे आप अधिक तनाव महसूस करेंगे.  कार्यक्षेत्र में उतार चढ़ाव वाली स्थिति रहेगी.  अपने नजदीकी सहयोगियों से तालमेल बिठाने का प्रयास करें.  अपने महत्वपूर्ण कार्यों को स्वयं करने का प्रयास करें.  
उपाय:  श्रीफल को लाल वस्त्र में बांधकर तिजोरी में रखें. 


मकर


अधिक विलंब करने से कार्य बिगड़ सकता है.  भूमि, मकान, वाहन के क्रय विक्रय के लिए समय अनुकूल रहेगा.  आप कोई नई वस्तु की खरीददारी कर सकते है.  
उपाय:  अपने पैसे रखने वाले स्थान पर स्वास्तिक बनाएं. 


कुंभ 


पारिवारिक सदस्यों के साथ किसी पारिवारिक मसले पर विचार विमर्श होगा.  सहोदर भाई बहनों की ओर से यथासंभव सुख, सहयोग प्राप्त होता रहेगा.  सामाजिक क्रियाकलापों में सतर्कता पूर्वक कार्य करेें.  


उपाय:  घी का दीपक शाम को किसी तिराहे पर रखें. 


मीन


विद्यार्थी वर्ग को अनुकूल परिणाम प्राप्त नहीं होने से मन में खिन्नता का भाव रहेगा.  आर्थिक मामलों में सोच समझकर पूंजी निवेश करें.  कार्यक्षेत्र में सहयो्िरयों के साथ तालमेल बनाने की आवश्यकता रहेगी.  अपनी भावनाओं को सकारात्मक दिशा प्रदान करें.  


उपाय:  गाय को हरा चारा खिलाएं.