मोतिहारी: वाराणसी के राजनीति विज्ञान के प्रोफेसर संजय श्रीवास्तव को महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति के रूप में नियुक्त किया गया जिसके बाद उन्होंने यहां पदभार ग्रहण कर लिया. बता दें कि प्रोफेसर संजय श्रीवास्तव काशी हिंदू विश्वविद्यालय, वाराणसी में राजनीति विज्ञान के प्रोफेसर के पद पर कार्यरत थे. उन्होंने आज यहां मोतिहारी में महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय में कुलपति के रूप में कार्यभार ग्रहण कर लिया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


बता दें कि महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के डॉ. अंबेडकर प्रशासनिक भवन में निवर्तमान कुलपति प्रो. आनंद प्रकाश ने नव नियुक्त कुलपति को कार्यभार सौंपा.  पदभार ग्रहण करने के बाद कुलपति प्रो. संजय श्रीवास्तव ने विश्वविद्यालय के चाणक्य परिसर, पंडित दीनदयाल उपाध्याय परिसर, महात्मा बुद्ध परिसर व गांधी भवन का निरीक्षण किया. 


चाणक्य परिसर स्थित कुलपति कार्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कुलपति प्रो. श्रीवास्तव ने विश्वविद्यालय को लेकर अपनी भविष्य की योजना पर प्रकाश डाला. उन्होंने कहा कि उनकी पहली प्राथमिकता है कि केंद्र सरकार, राज्य सरकार और जिला प्रशासन के सहयोग से शीघ्र ही शेष भूमि अधिग्रहण का कार्य संपन्न हो. भूमि अधिग्रहण के उपरांत शीघ्र ही निर्माण कार्य शुरू कराया जायेगा. शोध व नवाचार के लिए सकारात्मक माहौल बनाना और विद्यार्थियों के शैक्षणिक उन्नयन के लिए सकारात्मक वातावरण बनाना उनकी दूसरी प्राथमिकता है. 


ये भी पढ़ें- अब मुजफ्फरपुर ही नहीं देश की हुई शाही लीची, बिहार की सीमा के पार भी लहलहा रहे पौधे


कुलपति ने सभी अधिष्ठाता व विभागाध्यक्ष को विद्यार्थी हित और विद्यार्थियों के उन्नयन के लिए सार्थक प्रयास करने हेतु प्रेरित भी किया. प्रो. श्रीवास्तव ने मीडिया से भी विश्वविद्यालय के विकास में सकारात्मक सहयोग की अपील की. भविष्य के रोडमैप पर चर्चा करते हुए कुलपति ने कहा कि यह विश्वविद्यालय एक परिवार जैसा है, मैं एक परिवार में आया हूं और पूरी निष्ठा के साथ परिवार के साथ परिवार के उत्थान के लिए सार्थक प्रयास करूंगा. प्रो. श्रीवास्तव का कार्यकाल 5 वर्ष का होगा.