पटनाः Shanivar Upay:सनातन परंपरा में कहा जाता है कि शनिदेव जातक कर्मों के आधार पर फल देते हैं. ऐसे में यदि आपकी कुंडली में शनि की स्थिति सही नहीं है या किसी संकट का सामना कर रहे हैं तो शनिवार के दिन भगवान शनिदेव का पूजन करें. ऐसा करने से आपके जीवन में आने वाले सभी कष्टों का नाश होगा और भगवान शनिदेव का आशीर्वाद मिलेगा. इसके अलावा शनिवार को कुछ खास उपाय भी किए जा सकते हैं जो आपकी जिंदगी बदल देंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बिजनेस में घाटा
यदि आप बिजनेस में घाटे या कोर्ट कचहरी की उलझनों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो शनिवार के दिन पीपल के 11 पत्ते लें और इनकी एक माला बना लें. इसके बाद यह माला शनि मंदिर में अर्पित कर दें. माला अर्पित करते समय ‘ऊँ श्रीं ह्रीं शं शनैश्चराय नमः’ मंत्र का लगातार जाप करते रहें.


घर में सुख-शांति
घर में सुख-शांति और समृद्धि पाना चाहते हैं तो पुष्प नक्षत्र के दौरान एक लोटा जल लेकर उसमें थोड़ी सी चीनी डालें और पीपल के पेड़ के पास जाकर उसकी जड़ में पानी में डाल दीजिए. इसके साथ ही ‘ऊँ ऐं ह्रीं श्रीं शनैश्चराय नमः.’ मंत्र का जाप करें. इससे घर में सुख-समृद्धि आएगी.


सुखी वैवाहिक जीवन के लिए
अगर वैवाहिक जीवन में किसी न किसी तरह से समस्या आती रहती हैं. थोड़ी-थोड़ी बात में पति-पत्नी के बीच वाद-विवाद होता रहता है, तो शनिवार के दिन एक लोटे में जल लेकर पीपल के जड़ में अर्पित करें. इसके साथ ही काले तिल अर्पित करें.


नौकरी में पदोन्नति के लिए
अगर आप लगातार नौकर ढूंढ रहे हैं या फिर नौकरी में प्रमोशन नहीं हो रहा है को शनिवार के दिन काला कोयला लेकर आएं और इसे जल में प्रवाहित करते हुए इस मंत्र को बोले- शं शनैश्चराय नमः


शनि दोष से मुक्ति का उपाय
यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में शनि दोष है, तो उसे शनिवार के दिन 4 दाने काले साबुत उड़त के अपने ऊपर से उल्टा उतार कर कौवे को खिलाना चाहिए. यह उपाय लगातार 7 शनिवार करने से फायदा मिलता है. काली उड़ की दाल का दान करना भी लाभकारी होता है.


दुर्भाग्य दूर करने का उपाय
लम्बे समय से दुर्भाग्य आपका पीछा नहीं छोड़ रहा है, तो काले उड़द के 2 दाने लेकर उन पर दही और सिंदूर लगाएं. अब इन्हें पीपल के पेड़ की जड़ के पास रख दें. इस उपाय की शुरुआत शनिवार से करें और लगातार 21 दिन करें. लाभ मिलेगा.


यह भी पढ़े- गुरु और शिष्य का रिश्ता हुआ कलंकित, परिजनों ने कराया छेड़छाड़ का मामला दर्ज