रांची: Sawan mahotsav: सावन महीने में पूरा देश भोलेनाथ की भक्ति में लीन है. वहीं दूसरी तरफ राजधानी रांची में महिलाएं मां पार्वती के रूप में सज धज कर सावन महोत्सव मना रही हैं. सावन महोत्सव को लेकर राजधानी रांची समेत झारखंड के तमाम जिलों में अलग-अलग के रंग देखने को मिल रहा है. राज्य की महिलाएं सावन महोत्सव के साथ-साथ आज का फ्रेंडशिप डे मना रही है. सावन महोत्सव के दौरान महिलाओं के बच्चे भी उनके साथ शामिल हुए. सभी ने सावन महोत्सव के दौरान पार्वती की तरह दुल्हन की तरह सज धज के पहुंचे. महिलाएं हरि-हरि साड़ियां, हरी-हरी चूड़ियां और दुल्हन की तरह सज कर सावन के अलग-अलग गानों पर घूमती नजर आईं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बेसब्री से रहता है इंतजार 
पूरे दिन घर के काम में लगी रहने वाली महिलाओं को सावन का बेसब्री से इंतजार रहता है और मौका हो जब फ्रेंडशिप डे का तो यह उत्साह और दुगना हो जाता है. जहां तमाम महिलाएं अपने दोस्तों के साथ एक मंच पर सावन महोत्सव मनाती है. इस दौरान फैशन शो और डांस कर किचन में रहने वाली महिलाएं अपना हुनर दिखाती है. महिलाओं का कहना है कि पूरा दिन घर का काम करने में भी जाता है और बच्चों को देखने में मगर जब सावन आता है तो सावन की छटा हम सबके बीच देखने को मिलती है. साल भर इसका हमें बेसब्री से इंतजार रहता है. 


पर्यावरण के प्रति लोगों को किया जागरूक
सावन महोत्सव और फ्रेंडशिप डे के मौके पर मम्मी को डांस और फैशन शो करते देख बच्चे कंपटीशन देने के लिए सज धज कर मुकाबले में उतर गए. बता दें कि पूरे देश में सावन महोत्सव धूमधाम से मनाया जाता है. जगह-जगह सावन महोत्सव के साथ-साथ हरियाली दिखाकर पर्यावरण का मैसेज दिया जाता है. सभी महिलाओं ने सावन महोत्सव के साथ-साथ पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक किया. उन्होंने कहा कि सावन महीना हरियाली का संदेश देता है.


ये भी पढ़िए- गढ़वा जिले में प्रेमी ने चार माह की नवजात और प्रेमिका को उतारा मौत के घाट