बिहटा: Sawan Somvar 2023: सावन महीने की शुरुआत हो चुकी है. ऐसे में सावन पहली सोमवारी पर पूरे देश और प्रदेश के शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ देखी जा रही है. राजधानी पटना से सटे बिहटा के अतिप्राचीन बाबा बिटेश्वर नाथ मंदिर में सुबह से ही बाबा का जलाभिषेक और पूजा करने के लिए लाखों संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


इस दौरान मंदिर प्रशासन और जिला प्रशासन की तरफ से श्रद्धालुओं को कोई समस्या ना हो इसका भी ध्यान रखा जा रहा है. मंदिर परिसर के आसपास तमाम इलाकों में पुलिस बल की तैनाती की गई है. महिला श्रद्धालुओं के लिए अलग से व्यवस्था भी की गई है.


वहीं पूजा करने पहुंची महिला श्रद्धालु अनिता देवी ने बताया कि वैसे तो बाबा बिटेश्वर नाथ मंदिर में प्रतिदिन भीड़ देखी जाती है, लेकिन सावन महीने में खास तौर पर हर सोमवारी पर दूर-दराज से श्रद्धालु बाबा का जलाभिषेक करने पहुंचते हैं. मंदिर परिसर में भीड़ काफी है लेकिन बाबा के दर्शन और पूजा अच्छे से हो गई है. ये काफी पुराना मंदिर है और लोगों की आस्था इस मंदिर से जुड़ी हुई है. सावन हो या महाशिवरात्रि हर मौके पर यहां लाखों संख्या में श्रद्धालु पूजा और जलाभिषेक करने मंदिर पहुंचते हैं.


बाबा के दर्शन के लिए रेल मार्ग हो या सड़क मार्ग से लोगों की भीड़ भी पहुंच रही है और पूरा इलाका भक्ति में डूबा हुआ है. पूरे इलाके में हर हर महादेव के नारा लगाते दिख रहे है. महिला श्रद्धालुओं के लिए अलग से लाइन की व्यवस्था पुरुषों के लिए भी अलग से लाइन की व्यवस्था की गई है. भीड़ को देखते हुए पुलिस बल की भी तैनाती की गई है और मंदिर के चारों तरफ सीसीटीवी के जरिए नजर भी रखी जा रही है.


वही मंदिर के पुजारी कुंदन मिश्रा ने बताया कि आज अष्टमी का दिन है और सावन का पहला सोमवारी है. इसलिए बाबा के दरबार में श्रद्धालुओं की भीड़ देखी जा रही है. खासतौर पर सोमवारी के मौके पर दूध से श्रद्धालु बाबा का जलाभिषेक और पूजा करने पहुंचते हैं. पुजारी ने बताया कि इस साल सावन का महीना दो महीने तक चलेगा. जिसमें आठ सोमवारी शामिल है. ऐसे में इस बार काफी अच्छा दिन है और मौका भी है. क्योंकि 2 महीने तक बाबा की पूजा की जानी है.
इनपुट-इश्तियाक खान


यह भी पढे़ं- Aaj Ka Rashifal 10 July: सावन के पहले सोमवार को इन 4 राशि वालों की होगी मनचाही इच्छा पूरी, बरसेगी शिव जी की कृपा, राशिफल