Share Market : दुनिया भर में आर्थिक मंदी का डर और सुस्त पड़ती ग्रोथ सबके लिए चिंता का कारण बनी हुई है. पिछले एक हफ्ते से ग्लोबल शेयर बाज़ारों में गिरावट का दौर थमा तो भारतीय शेयर बाजार झूम उठे. जहां दुनिया भर में मंदी के डर में शेयर बाज़ारों का बुरा हाल है. अमेरिकी बाजारों में अपने उच्चतम स्तर से लगभग 20% की गिरावट देखने को मिली है, वहीं ग्लोबल शेयर बाजारों से अलग चाल चलते हुए भारतीय शेयर बाजार में तेजी का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. मंगलवार को भारतीय बाजार में सेंसेक्स और बैंक निफ़्टी ने अपने अब तक के उच्चतम स्तर को पार कर दिया.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सेंसेक्स और बैंक निफ़्टी झूम उठे 
भारतीय शेयर बाजार में मंगलवार का दिन ऐतिहासिक रहा. जहां सेंसेक्स ने अपना लाइफ हाई 62052.57 का स्तर छुआ. वहीं बैंकिंग शेयरों में भी जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है. जिसके चलते बैंकिंग शेयर के इंडेक्स बैंक निफ़्टी ने भी मंगलवार को अपने लाइफटाइम हाई 42611.75 का ऐतिहासिक स्तर छुआ. लेकिन निफ़्टी अभी भी अपने उच्चतम स्तर से लगभग 200 पॉइंट नीचे है. इन्वेस्टर्स को अभी इंतज़ार निफ़्टी के लाइफटाइम हाई को पार करने का है.  


ग्लोबल मंदी का खतरा अभी भी बरकरार
हालांकि भारतीय बाजार दुनिया के बाजारों की सभी खबरों को नज़रअंदाज़ करके अपनी ही तेजी में है. जिस पर न ग्लोबल बाज़ारों में गिरावट का कोई फर्क देखने को मिल रहा है न ही आर्थिक मंदी का डर सता रहा है और भारतीय बाजार निडर अपने ऐतिहासिक स्तर को पार करके ट्रेड कर रहा हैं. हालांकि वैश्विक स्तर पर हालात में कोई सुधार देखने को नहीं मिल रहा है. महंगाई दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है. जिसके कारण ग्लोबल मंदी का खतरा अभी भी मंडरा रहा है. पिछले एक हफ्ते में डॉलर इंडेक्स में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है जिसका असर हमें इक्विटी मार्केट में देखने को मिल रहा है. 


अगर सभी बातों का सार निकला जाये तो हालात अभी भी अच्छे नहीं हैं. मंहगाई थमने का नाम नहीं ले रही है. सभी देशों में मंदी लगभग अपने ऐतिहासिक स्तर पर है. अमेरिकी बाज़ारों में डॉलर इंडेक्स और बॉन्ड यील्ड अपने लाइफ हाई पर है.अमेरिकी मार्केट अपने लाइफ हाई से 10% से ज्यादा नीचे है लेकिन इन सबके विपरीत भारतीय बाजार अपनी मस्ती में मस्त है और वह रुकने का नाम नहीं ले रहा है. अब भारतीय बाज़ारों की ये चाल बरकरार रहेगी या इस पर विराम लगेगा ये तो आने वाला समय बताएगा लेकिन अभी तो इन्वेस्टर्स बस निफ़्टी के लाइफटाइम हाई को पार करने का इंतज़ार कर रहे हैं. 


ये भी पढ़ें- इन भोजपुरी सितारों का असली नाम जानते हैं आप? इंडस्ट्री में आकर बदला इन्होंने अपना नाम