सुपौल: बिहार (Bihar) के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन (Shahnawaz Hussain) ने बुधवार को राज्य के सुपौल में के तहत मखाना उद्योग क्लस्टर के रूप में विकसित करने का निर्देश दिया है. हुसैन ने हालांकि यह भी कहा कि सुपौल जिले में इथेनॉल के लिए बहुत अच्छे निवेश प्रस्ताव आए हुए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिए दिशा निर्देश
शाहनवाज़ हुसैन बुधवार को सुपौल के चौनसिंहपट्टी गांव स्थित बियाडा (बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राािकरण) के औद्योगिक क्षेत्र का निरीक्षण किया और इसके तत्काल विकास की आवश्यकता बताते हुए इसके विकास के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.


सुपौल में मिली 70.33 एकड़ जमीन
उन्होंने कहा कि सुपौल के औद्योगिक क्षेत्र के लिए फिलहाल 70.33 एकड़ जमीन मिली हुई है, जिसे बढ़ाने की जरूरत है. उन्होंने आसपास उपलब सरकारी जमीन को भी औद्योगिक क्षेत्र में शामिल कर इसका रकबा बढ़ाने के लिए जिलााधिकारी को निर्देश दिए.


उद्योग से पहले होंगे ये काम
शाहनवाज़ हुसैन ने औद्योगिक क्षेत्र से जुड़े सड़क मार्ग के चौड़ीकरण, राष्ट्रीय राजमार्ग से बेहतर संपर्क और औद्योगिक क्षेत्र में मिट्टी भराई के लिए संबधित अधिकारियों को निर्देश दिए. शाहनवाज़ हुसैन ने प्रसन्नता जताते हुए बताया कि सुपौल में इथेनल के लिए बहुत अच्छे निवेश प्रस्ताव आए हुए हैं.


खाद्य प्रसंस्करण में अपार संभावनाएं
उन्होंने कहा कि यहां खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों की भी अपार संभावनाएं हैं, खासकर मखाना उद्योगों की स्थापना के लिए यह क्षेत्र काफी उपयोगी साबित हो यकता है. उन्होंने अधिकारियों को यहां वन डिस्ट्रिक्ट-वन प्रोडक्ट के तहत मखाना उद्योग क्लस्टर विकसित करने के लिए भी कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए. (इनपुट: IANS)