कौन हैं देवेंद्र यादव? जिन्हें कांग्रेस ने बनाया गया दिल्ली यूनिट का अंतरिम अध्यक्ष

Devendra Yadav Profile: दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली के इस्तीफे के बाद पार्टी ने मंगलवार 30 अप्रैल को देवेंद्र यादव को पार्टी की कमान सौंप दी है. देवेंद्र यादव अब दिल्ली कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष बन गए हैं. रविवार 28 अप्रैल को अरविंदर सिंह लवली ने पार्टी की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद से ही अध्यक्ष पद की रेस में देवेंद्र यादव का नाम सबसे आगे चल रहा था. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Apr 30, 2024, 03:39 PM IST
  • पंजाब कांग्रेस के प्रभारी हैं देवेंद्र यादव
  • दिल्ली की तीन सीटों पर चुनाव लड़ रही कांग्रेस
कौन हैं देवेंद्र यादव? जिन्हें कांग्रेस ने बनाया गया दिल्ली यूनिट का अंतरिम अध्यक्ष

नई दिल्लीः Devendra Yadav Profile: दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली के इस्तीफे के बाद पार्टी ने मंगलवार 30 अप्रैल को देवेंद्र यादव को पार्टी की कमान सौंप दी है. देवेंद्र यादव अब दिल्ली कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष बन गए हैं. रविवार 28 अप्रैल को अरविंदर सिंह लवली ने पार्टी की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद से ही अध्यक्ष पद की रेस में देवेंद्र यादव का नाम सबसे आगे चल रहा था. 

पंजाब कांग्रेस के प्रभारी हैं देवेंद्र यादव
हालांकि, देवेंद्र यादव के साथ राजेश लिलोठिया का नाम भी रेस में चल रहा था. लेकिन पार्टी ने देवेंद्र यादव पर भरोसा जताया है और दिल्ली यूनिट का अंतरिम अध्यक्ष नामित किया है. मौजूदा समय में देवेंद्र यादव पंजाब कांग्रेस के प्रभारी हैं. ऐसे में अब वे इस पद के साथ-साथ ही अध्यक्ष की भूमिका भी निभाएंगे. साल 2008 से 2013 तक देवेंद्र यादव दिल्ली की बादली विधानसभा सीट से विधायक रह चुके हैं. वे कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी के भी सदस्य हैं. 

AICC के महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने किया ऐलान 
देवेंद्र यादव ही दिल्ली कांग्रेस यूनिट के अंतरिम अध्यक्ष होंगे, इस बात का ऐलान ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के महासचिव और सांसद के.सी. वेणुगोपाल ने की है. देवेंद्र यादव को कांग्रेस आलाकमान का भरोसेमंद माना जाता है और मौजूदा समय में वे पूरी दृढ़ता के साथ कांग्रेस पार्टी को मजबूत करने में लगे हुए हैं. 

दिल्ली की तीन सीटों पर चुनाव लड़ रही कांग्रेस 
बता दें कि दिल्ली में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच गठबंधन है. आम आदमी पार्टी जहां दिल्ली की सात में चार सीटों पर चुनाव लड़ रही है. वहीं, कांग्रेस दिल्ली की तीन सीटों पर चुनाव लड़ रही है. हालांकि, पंजाब में दोनों पार्टियां अलग-अलग चुनाव लड़ रही हैं. अरविंदर सिंह लवली ने अपने इस्तीफे में इन्हीं सभी बातों का जिक्र किया था और दिल्ली में आप के साथ पार्टी गठबंधन से नाराजगी जाहिर की थी. 

ये भी पढ़ेंः Lok Sabha Election: अमेठी-रायबरेली पर संशय बरकरार, क्या राहुल-प्रियंका चुनाव लड़ने को नहीं हो रहे तैयार!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़