Shatavari Health Benefits: शतावरी एक महत्वपूर्ण आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है, जिसे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसमें कई पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन K, E, C, आयरन, कैल्शियम, मैंगनीज, जिंक और सेलेनियम होते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. इसके सेवन से पाचन तंत्र और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर हो सकता है. पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डॉक्टर वीके मोंगा से आइए जानते हैं शतावरी किन समस्याओं में लाभदायक है और किन लोगों को इसका सेवन करना चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. ब्लड सर्कुलेशन को सुधारता है
पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डॉक्टर वीके मोंगा के अनुसार शतावरी में विटामिन मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर के ब्लड सर्कुलेशन में सुधार कर सकते हैं. नियमित रूप से इसका सेवन करने से नर्वस सिस्टम भी मजबूत हो सकता है. जिन लोगों को ब्लड सर्कुलेशन से जुड़ी समस्याएं हैं, उनके लिए शतावरी का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है.


2. तनाव को कम करने में मददगार
डॉक्टर वीके मोंगा के अनुसार आजकल तनाव या स्ट्रेस की समस्या बहुत आम हो गई है, खासकर युवा वर्ग में. कई कारणों से लोग मानसिक दबाव में रहते हैं. शतावरी का सेवन तनाव को कम करने में मदद कर सकता है. इसमें मौजूद गुण एंडोर्फिन, सेरोटोनिन और डोपामाइन को बढ़ावा देते हैं, जिससे मूड बेहतर होता है और तनाव कम होता है.


3. कब्ज की समस्या से राहत
साथ ही कब्ज एक आम लेकिन गंभीर समस्या हो सकती है, खासकर उन लोगों के लिए जिनका पाचन तंत्र कमजोर होता है. शतावरी में ऐसे गुण होते हैं जो पाचन तंत्र को मजबूत करते हैं और कब्ज से राहत दिलाने में मदद करते हैं. यह शरीर में फैट और कार्बोहाइड्रेट के पाचन को आसान बनाता है, जिससे पेट हल्का महसूस होता है.


किन लोगों को करना चाहिए शतावरी का सेवन
पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डॉक्टर वीके मोंगा ने बताया कि जिन लोगों को ब्लड सर्कुलेशन की समस्या है. जो लोग तनाव या मानसिक दबाव से परेशान हैं. जिन लोगों को पाचन की समस्या रहती है, खासकर कब्ज की. इसके अलावा, महिलाओं के लिए शतावरी बहुत फायदेमंद मानी जाती है, खासकर गर्भावस्था और मासिक धर्म से जुड़ी समस्याओं में आदि. हालांकि, शतावरी के कई फायदे हैं, लेकिन इसे किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर या विशेषज्ञ से परामर्श लेना जरूरी है. शतावरी का सही मात्रा में और सही तरीके से सेवन ही फायदेमंद होता है.


Disclaimer: यह जानकारी केवल सामान्य ज्ञान के उद्देश्य से दी गई है. किसी भी तरह की चिकित्सा सलाह के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करना आवश्यक है.


ये भी पढ़िए-  Bihar Weather: 14 जिलों में IMD की चेतावनी! राज्य के दक्षिणी हिस्से में 30-40KM प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा, बारिश की संभावना