पटना: Bihar News: बिहार के उप मुख्यमंत्री सह पर्यटन मंत्री तेजस्वी यादव इन दिनों जापान यात्रा पर हैं. उन्होंने शुक्रवार को जापान के सबसे बड़े ट्रैवल शो जाटा-2023 के दूसरे दिन ओसाका के टूर और ट्रैवल ऑपरेटर्स के साथ संवाद किया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


ओसाका शहर में आयोजित इस संवाद कार्यक्रम में सभी ऑपरेटर्स को बिहार पर्यटन स्थलों से जुड़े वीडियो प्रजेंटेशन दिया गया और उनसे बिहार के पर्यटन स्थलों के भ्रमण करने की अपील की गयी. यादव ने बिहार टूरिज्म रोड शो कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बिहार के पर्यटक स्थलों के बारे में अवगत कराया तथा उनकी अपेक्षाओं से अवगत हुए. 


ये भी पढ़ें- हो जाइए तैयार, बिहार में फिर नौकरी की बहार, शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन की तिथि घोषित!


उन्होंने कहा कि बिहार पौराणिक, आध्यात्मिक, धार्मिक और ऐतिहासिक रूप से सबसे समृद्ध राज्य है.  मां सीता का जन्म सीतामढ़ी में हुआ था और उनका बचपन बिहार के मिथिला क्षेत्र में बीता था. महात्मा बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति बिहार में हुई थी, जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर महावीर स्वामी का जन्म यहीं हुआ था और बिहार उनकी कर्मभूमि रही है.


यादव ने कहा कि बिहार में बहुत से समृद्ध पौराणिक, ऐतिहासिक, धार्मिक और सांस्कृतिक परंपराएं हैं, जो बिहार के लोगों के असंख्य त्योहारों, उत्सवों और जीवन में प्रतिबिंबित होती हैं. उपमुख्यमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के दिशानिर्देश में पर्यटन विभाग बौद्ध तीर्थाटन का पश्चिम व दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों में प्रचार-प्रसार के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा है. 


बिहार टूरिज़्म रोड शो में बिहार के पर्यटन सचिव अभय कुमार सिंह, बिहार राज्य पर्यटन निगम के एमडी नंदकिशोर, भारत दूतावास में अंडर सेक्रेटरी अनिल रतूड़ी, बिहार फाउंडेशन, जापान चैप्टर के अध्यक्ष आनंद विजय सिंह के अलावा बिहारी डायस्पोरा के लोग मौजूद थे.


जापान के सबसे बड़े ट्रैवल शो जाटा-2023 के दूसरे दिन जापान के विदेश मंत्री भी बिहार पवेलियन पहुंचे, जहां विदेश मंत्री को मधुबनी पेंटिंग की शॉल और महाबोधि पीपल पत्र भेंटकर स्वागत किया गया.
(इनपुट-आईएएनएस)