BPSC TRE Exam IInd Phase: हो जाइए तैयार, बिहार में फिर आएगी नौकरी की बहार, शिक्षक बहाली के लिए आवेदन की तारीख घोषित!
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1933206

BPSC TRE Exam IInd Phase: हो जाइए तैयार, बिहार में फिर आएगी नौकरी की बहार, शिक्षक बहाली के लिए आवेदन की तारीख घोषित!

BPSC TRE Exam IInd Phase: बिहार में अभी 1 लाख 70 हजार से ज्यादा पदों पर शिक्षक बहाली की प्रक्रिया को बीपीएससी के द्वारा अमली जामा पहनाया गया है. हालांकि इसमें बड़ी संख्या में सीटें खाली रह गई हैं.

फाइल फोटो

पटना: BPSC TRE Exam IInd Phase: बिहार में अभी 1 लाख 70 हजार से ज्यादा पदों पर शिक्षक बहाली की प्रक्रिया को बीपीएससी के द्वारा अमली जामा पहनाया गया है. हालांकि इसमें बड़ी संख्या में सीटें खाली रह गई हैं. इसके साथ ही राज्य सरकार के शिक्षा विभाग की तरफ से सभी जिलों से शिक्षकों की कमी के आंकड़े मांगे गए थे. जो सरकार के पास पहुंच गए हैं. ऐसे में सरकार एक बार फिर से जहां एक तरफ पहली बहाली में उत्तीर्ण छात्रों को नियुक्ति पत्र बांटने के लिए 2 नवंबर को मेगा शो करनेवाली है. वहीं  बीपीएससी के माध्यम से दूसरे चरण की शिक्षक बहाली की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. 

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने फिर से शिक्षक बहाली के लिए आवेदन की तारीख घोषित कर दिया है.  वहीं, परीक्षा का संभावित समय भी तय कर दिया गया है. अगले महीने आवेदन लेने की शुरुआत की जाएगी.  

ये भी पढ़ें- Bihar News: बिहार शिक्षक वेतन कटौती का आदेश, 22 शिक्षक निलंबित

दूसरे चरण की शिक्षक बहाली में करीब 1 लाख 10 हजार शिक्षकों की नियुक्ति की जानी है. बिहार सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग से इसको लेकर सिफारिश मिलने के बाद बीपीएससी ने नियुक्ति प्रक्रिया के लिए तैयारी शुरू कर दी है. 

ये भी पढ़ें- पहले मेगा शो के जरिए नियुक्ति पत्र, फिर इस प्रक्रिया से होगा स्कूलों का आवंटन

बीपीएससी द्वारा जारी की गई अधिसूचना के अनुसार दूसरे चरण की अध्यापक नियुक्ति के साथ-साथ पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के स्कूलों में शिक्षक/ प्रधानाध्यापक प्रतियोगिता परीक्षा का भी आयोजन किया जायेगा. इसमें क्लास 6 से 8 के लिए मध्य विद्यालय शिक्षक, क्लास 09 से 10 के लिए माध्यमिक शिक्षक और क्लास 11 से 12 के लिए उच्च माध्यमिक शिक्षक की नियुक्ति की जायेगी. इसके साथ ही पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के अन्तर्गत प्रारम्भिक शिक्षक (प्रशिक्षित) माध्यमिक शिक्षक (स्नातक प्रशिक्षित) और उच्च माध्यमिक शिक्षक (स्नातकोत्तर प्रशिक्षित) के अलावा प्रधानाध्यापक की भी नियुक्ति की जायेगी. 

ये भी पढ़ें- Bihar News: संस्कृत की परीक्षा में इस्लाम से जुड़ा सवाल, बिहार में मच गया बवाल

बीपीएससी की ओर से जारी सूचना में बताया गया है कि इन पदों के लिए ऑन-लाईन आवेदन करने की प्रक्रिया दिनांक 03-11-2023 से 14-11-2023 तक सम्भावित है. वहीं, नियुक्ति के लिए परीक्षा का आयोजन दिनांक 07-12-2023 से 10-12-2023 तक सम्भावित है. 

Trending news