पटना: Land For Jobs Scam: नौकरी के बदले जमीन घोटाले के मामले में शनिवार को सीबीआई (CBI) ने बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) के सेक्रेटरी से पूछताछ की है. ये पूछताछ सीबीआई के दिल्ली स्थित मुख्यालय में हुई है. बता दें कि तीन बार समन दिए जाने के बावजूद भी वो सीबीआई के सामने पेश नहीं हुए थे. जिसके बाद दिल्ली हाई कोर्ट ने उन्हें जांच में सहयोग करने का आदेश दिया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गिरफ्तारी से पहले देना होगा नोटिस 
बता दें कि इस सप्ताह की शुरुआत में उन्होंने समन को चुनौती देने के लिए दिल्ली हाई कोर्ट की तरफ रुख किया था. जिसके बाद कोर्ट ने उन्हें जांच में शामिल होने के लिए कहा था. हालांकि हाई कोर्ट ने सीबीआई को उनकी गिरफ्तारी के मामले में अग्रिम नोटिस जारी करने का भी निर्देश दिया है ताकि कानूनी उपायों का वो लाभ उठा सकें. इससे पहले सीबीआई ने हाल ही में नौकरी के बदले जमीन घोटाले मामले को लेकर चार्जशीट दाखिल की है. इसमें राजद प्रमुख लालू प्रसाद, उनकी पत्नी राबड़ी देवी, बेटी मीसा भारती और 13 अन्य लोगों को आरोपी बनाया गया है. सीबीआई की विशेष अदालत में दायर इस आरोपपत्र में रेलवे की पूर्व महाप्रबंधक सौम्या राघवन को भी सीबीआई ने आरोपी बनाया है. 


ये भी पढ़ें- तेजस्वी बोले- सीबीआई के जरिए परिवार को टारगेट बना रही भाजपा


लालू परिवार पर लगाए ये आरोप
23 सितंबर, 2021 को सीबीआई ने इस घोटाले से संबंधित प्रारंभिक जांच दर्ज की थी. बाद में जिसे प्राथमिकी में बदल दिया गया था. ये घोटाला 2004 से लेकर 2009 के बीच तब हुआ था जब लालू प्रसाद केंद्र सरकार में रेल मंत्री थे. सीबीआई ने लालू यादव पर ये आरोप लगाया है कि लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) जब रेल मंत्री थे, तब रेलवे भर्ती में घोटाला हुआ था जिसमें आवेदकों से नौकरी के बदले जमीन ली गई थी. आरोप है कि लालू प्रसाद और उनके परिवार के कुछ सदस्यों ने रेलवे में नौकरी दिलाने के नाम पर रिश्वत के रूप में जमीन के भूखंड लिए थे. सीबीआई (CBI) ने आरोप लगाया कि ये जमीन पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी और लालू यादव दो बेटियों भारती और हेमा यादव के नाम पर ली गई थी.