Patna: बिहार की राजधानी पटना में एक मंदिर ऐसा है, जो श्मशान की जमीन पर बना हुआ है. सिद्धेश्वरी काली मंदिर बना हुआ है. यहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं. इतना ही नहीं सभी मांगलिक काम भी किए जाते हैं. इस मंदिर को लेकर कई तरह की मान्याएं हैं. माना जाता है कि सिद्धेश्वरी काली मंदिर में पूजा करने से आपकी हर इच्छा पूरी हो जाती है. भक्त जो भी मन्नत मां से मांगते हैं वह सारी पूरी हो जाती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, शारदीय नवरात्र के तीसरे दिन सुबह से ही अलग अलग देवी मंदिरों में भक्तों की भीड़ देखी जा रही है. पटना के बांस घाट स्थित सिद्धेश्वरी काली मंदिर में सुबह से ही लोग पूजा अर्चना करने पहुंच रहे है. काली मंदिर प्रसिद्ध सिद्ध पीठ में से एक है. काली मंदिर के बारे में काफी मान्यता है. 


मंदिर श्मशान की भूमि पर बना है और मंदिर के ठीक सामने अभी भी श्मशान है जहां समान बिकता है और चिताएं जलती रहती है, लेकिन बावजूद इसके लोगों की आस्था मंदिर के प्रति कम नहीं है. नवरात्र में अष्टमी और नवमी को श्रद्धालुओं की काफी भीड़ उमड़ती है. मंदिर के अंदर प्रवेश करने पर असीम शांति का अनुभव होता है. 


यह भी पढें:प्लीज! बुजुर्ग इस गाने को देखने से बचिए, शर्मिंदा करने वाला हर सीन


बताया जाता है कि मंदिर का इतिहास 400 वर्ष से भी अधिक पुराना है. कहा जाता है मंदिर को अघौरी के द्वारा मंत्रों के साथ सिद्ध किया गया था. इसी कारण यहां मां काली का वास है. अमूमन मंदिर में शनिवार और मंगलवार को भक्तों की ज्यादा भीड़ होती है. मां काली को भक्त सिंगार के समान और नारियल चढ़ाते हैं. मंदिर में पूजा अर्चना करना पहुंचे लोगों का कहना है कि मंदिर के बारे में बहुत सुना है, माता से मांगी गई मन्नत पूरी होती है.


रिपोर्ट: शिवम


यह भी पढें:पटना में दिनदहाड़े कॉलेज कैंपस से छात्र का अपहरण, उड़ गए पुलिस के होश


बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें!यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी.बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार.जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!