Patna: बिहार की राजधानी पटना में इस मौसम में कमोबेश वायु प्रदूषण की स्थिति ठीक है, लेकिन ठंड के साथ ही यहां स्थिति खराब होनी शुरू हो जाएगी. पटना में औद्योगिक प्रदूषण या फिर वाहनों के जरिए प्रदूषण बहुत ज्यादा नहीं है. बावजूद इसके यहां वायु प्रदूषण की स्थिति बेहद खराब रहती है. इसका अंदाजा इस बात से लगाया का सकता है कि कोरोना संक्रमण के दौर में जब लॉकडाउन लगाया गया और उत्तरी बिहार से हिमालय श्रृंखला दिखनी शुरू हो गई, तब भी यहां के वायु प्रदूषण का स्तर राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता मानक को नहीं पूरा कर पाई थी. अब बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पार्षद ने निर्णय लिया है कि यहां के वायु प्रदूषण की जांच उच्च स्तरीय संस्था से कराई जाए, जिससे इसका सटीक निदान निकाला जा सके.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सचिव एस चंद्रशेखर ने कहा कि देश में पहली बार पटना के वायु में पाए जाने वाले कार्बन की मौजूदगी और उसकी मात्रा का अध्ययन कराया जा रहा है. साथ ही दूसरे शहरों का भी अध्ययन कराया जा रहा है. पटना के हवा की जांच बीएचयू की तरफ से कराया जा रहा है. डॉक्टर कृपा राम की देखरेख में यह रिसर्च हो रहा है. मुजफ्फरपुर में हवा की जांच आईआईटी दिल्ली कर रही है.


बीराप्रनिप सदस्य सचिव एस चंद्रशेखर ने कहा कि पूरे बिहार की हवा में प्रदूषण तत्व की जांच आईआईटी कानपुर की तरफ से कराया जा रहा है. वहीं, पटना के वायु प्रदूषण का प्रमुख कारण मोटे और महीन धूलकण हैं, जिसमें गंगा नदी का विस्तृत बालू और मिट्टी का खुला मैदान शहर के किनारे होना प्रमुख हो सकता है. उन्होंने कहा कि गंगा की ओर से आने वाले धूलकण में कार्बन की मात्रा कितनी है और शहर के धूलकण में कार्बन की मात्रा कितनी है, इसकी भी सटीक जानकारी यहां अभी तक नहीं है. इस अध्ययन का बड़ा लाभ इसके पूरा हो जाने पर मिल पाएगा.


यह भी पढ़ें:PM मोदी ने पूरा किया वादा! बिहार में 51 लाख लोगों के लिए खोल दिया खजाना


एस चंद्रशेखर ने कहा कि इसके अलावा बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद की ओर से ऐसी तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा हैं जिससे मौसम की तरह ही राजधानी में धूलकण की संद्रता की स्थिति अगले तीन दिन तक के लिए फोरकास्ट की जा सकेगी. दिसंबर महीने से पटना में 72 घंटा पहले ही यह बताया जा सकेगा कि धूलकन की स्थिति क्या रहने वाली है और इसके अनुसार उपयुक्त कदम उठाए जा सकेंगे.


रिपोर्ट: रजनीश


यह भी पढ़ें:सुबह-सुबह नीतीश पर फायर हो गए तेजस्वी यादव, कहा- 'सीएम का अपराधियों से रिश्ता'


बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें!यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी.बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार.जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!