Top Best Hospital in India : कुछ बीमारियां इतनी जानलेवा हो सकती हैं कि उनका इलाज करवाना बहुत मुश्किल हो जाता है और इंसान सड़क पर आ सकता है. हालांकि, भारत में कुछ हॉस्पिटल हैं जो कैंसर, आंख संबंधित समस्याएं, दिल की बीमारियां, पैरालिसिस (लकवा), पेट की समस्याएं जैसी गंभीर बीमारियों का इलाज करते हैं और यह सुविधा फ्री या कम खर्च में प्रदान करते हैं. दिल से जुड़ी बीमारियों का इलाज या ऑपरेशन में लाखों रुपये का खर्च हो सकता है, लेकिन ये हॉस्पिटल इसे सस्ते में करते हैं. इसलिए ये हॉस्पिटल उन लोगों के लिए बड़ी राहत हो सकते हैं जो इन गंभीर बीमारियों का इलाज करवाना चाहते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


  • सत्य साईं इंस्टिट्यूट ऑफ हायर मेडिकल साइंस (बेंगलुरु):  यह हॉस्पिटल बेंगलुरु में स्थित है और यहां हर साल हजारों हार्ट और न्यूरो सर्जरी की जाती हैं. यहां के विशेषज्ञ टैलर मेड इलाज प्रदान करते हैं और मरीजों की आर्थिक स्थिति से अनुसार इलाज की जाती है.

  • टाटा मेमोरियल अस्पताल (इंडिया) : यह हॉस्पिटल कैंसर के मरीजों के लिए फ्री में इलाज प्रदान करता है और भारत सरकार से फंडिंग प्राप्त करता है. यहां 70 प्रतिशत मरीजों का मुफ्त में इलाज किया जाता है.

  • किदवई मेमोरियल इंस्टीट्यूट ऑफ ऑन्कोलॉजी: यह हॉस्पिटल कैंसर के मरीजों के लिए फ्री में इलाज प्रदान करता है और सस्ती दामों पर दवाएं भी प्रदान करता है. भारत सरकार इस हॉस्पिटल को फंड देती है.

  • रीजनल कैंसर सेंटर, तिरुवनंतपुरम: यहां पर 60 प्रतिशत कैंसर के मरीजों का मुफ्त में इलाज किया जाता है और इसमें इसोटोप, सीटी स्कैनिंग और कीमोथेरेपी मुफ्त में प्रदान की जाती है.

  • टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल कोलकाता: यहां कैंसर का सस्ता इलाज होता है और दवाएं भी सस्ती में मिलती हैं.

  • राजीव गांधी कैंसर संस्थान और अनुसंधान केंद्र: इस हॉस्पिटल में ऑन्कोलॉजी का एक भरोसेमंद हॉस्पिटल है और यहां पर सस्ती कीमत पर दवाई दी जाती है.


इसके अलावा आंखों की बीमारियों के लिए भी कुछ हॉस्पिटल मुफ्त या कम खर्च में इलाज प्रदान कर रहे हैं. बेस्ट आई केयर सेंटर और शंकर आई हॉस्पिटल जैसे स्थानों पर आंखों का इलाज किया जाता है और इनमें विभिन्न राज्यों में शाखाएं हैं. इन हॉस्पिटलों में आंखों का इलाज फ्री या सस्ता में होता है और विभिन्न आधुनिक तकनीकों का उपयोग करते हैं.


Disclaimer: ध्यान दें इस आर्टिकल में दी गई जानकारी को डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही अपनाएं.


ये भी पढ़िए- IND vs AUS Final: 1983 के वर्ल्ड कप में कपिल देव की टीम की तरह क्या करिश्मा कर पाएगी रोहित की टीम!