Tulsi Care in Winter: हिंदू धर्म में तुलसी का काफी महत्व है. तुलसी के पौधे को हिंदू धर्म में काफी पवित्र माना जाता है. तुलसी न सिर्फ पौधा बल्कि कई औषधीय गुण से भरपूर है. कहा जाता है तुलसी में मां लक्ष्मी जी और भगवान विष्णु जी का वास होता है. दूसरा ओर तुलसी जी की जड़ों में भगवान शालिग्राम जी का वास होता है. इस पौधे को घर में लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हिंदू धर्म के अक्सर लोगों के घरों में तुलसी का पौधा जरूर देखने को मिलता है. रोजाना मां तुलसी के पौधे की पूजा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है और आपके घर कभी धन-दौलत की कमी नहीं होने देती है. कई लोगों को इस बात की परेशानी रहती है कि पानी और खाद डालने के बावजूद भी उनका तुलसी का पौधा मुरझा जाता है. बता दें कि तुलसी के पौधे का मुरझाना अशुभ संकेत देता है. ऐसे में यदि आप चार चीजें तुलसी के पौधे में डालेंगे तो आपका तुलसी का पौधा कभी नहीं मुरझाएगा और एक हफ्ते के अंदर हरा भरा हो जाएगा. 


इन चार तरीकों से रखें तुलसी के पौधे का ध्यान 
आयुर्वेदिक डॉक्टर के अनुसार, अगर ठंड में आपका तुलसी का पौधा मुरझाने लगा है तो आप कुछ नुस्खों को आजमा कर उसे फिर से हरा भरा कर सकते है. तुलसी के पौधे में सूखा गोबर डालने से तुलसी को काफी फायदा मिलता है. ध्यान रहे कि सुखा गोबर डालने से पहले उसका अच्छी तरह से चुरा कर लें और उसे मिट्टी में मिला दें.   


आयुर्वेदिक डॉक्टर के अनुसार, ठंड में पौधे को मुरझाने से बचाने के लिए तुलसी में नीम का तेल या फिर नीम का पानी डालना काफी असरदार हो सकता है. इसे डालने से प्राकृतिक कीटनाशक खत्म होते है. 


आयुर्वेदिक डॉक्टर के अनुसार, ठंड में तुलसी के पौधे में एक बार ही पानी डाले. अधिक पानी डालने से भी पौधा मुरझाने लगता है. 


आयुर्वेदिक डॉक्टर के अनुसार, पौधे को कम से कम 6 या 8 घंटे की धूप जरूर लगाए. हालांकि इससे ज्यादा भी धूप पौधे को नहीं लगनी चाहिए नहीं तो पौधा मुरझाने लगेगा. 


आयुर्वेदिक डॉक्टर के अनुसार, यदि पौधे की पत्तियां सूखने लगे तो उनकी छटनी जरूर करें. ऐसा करने से पौधा हरा-भरा रहता है और काफी सुंदर लगता है. 


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bihar Jharkhand इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)


यह भी पढ़ें- Raw banana Benefits: आखिर क्यों जरूरी है कच्चे केले का सेवन, शरीर रहता है स्वस्थ, जानें दूसरे फायदे