पटनाः Tulsi Tea: सनातन परंपरा में तुलसी एक पवित्र पौधा माना जाता है, इसलिए तुलसी के पौधे को घर में रखना काफी शुभ माना जाता है.  तुलसी का पौधा औषधीय गुणों से भरपूर होता है. तुलसी के पौधे में विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, जिंक, आयरन, फाइबर जैसे तत्‍व होते हैं, साथ ही इसमें एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटीमाइक्रोबियल गुण भी मौजूद होते हैं. तुलसी का धार्मिक तरह से तो कई महत्व हैं लेकिन चाय के रूप में भी ये काफी फायदेमंद होती है. तुलसी की चाय का सेवन हमें कई तरह की शारीरिक समस्याओं से राहत दिलाता है. इसलिए अगर आप खाली पेट तुलसी के पत्तों के चाय का सेवन करते हैं, तो इससे स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं दूर होती है. साथ ही शरीर स्वस्थ भी रहता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नींद भरपूर, तनाव करेगी दूर
अगर नियमित रूप से तुलसी की चाय का सेवन किया जाता है तो इससे स्ट्रेस यानी तनाव तो कम होता है ही साथ ही आपको ताजगी का अहसास होता है. जो लोग वजन घटाना चाहते हैं उनके लिए भी तुलसी की चाय काफी फायदेमंद होती है. ऐसे में मोटापे के शिकार लोगों को तुलसी की चाय का सेवन जरूर करना चाहिए. जिन लोगों में नींद न आने की समस्या रहती है इन लोगों के लिए भी तुलसी की चाय काफी फायदेमंद होती है. ऐसे लोगों के अपनी डाइट में तुलसी की चाय जरूर जोड़नी चाहिए. तुलसी की चाय पीने से नींद आने में आसानी होती है.


मधुमेह में फायदा, सुधरेगा पाचन तंत्र
तुलसी की चाय का सेवन डायबिटीज  के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि अगर डायबिटीज के मरीज खाली पेट तुलसी की चाय का सेवन करते हैं, तो इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होता है. पाचन संबंधी समस्या होने पर खाली पेट तुलसी की चाय का सेवन फायदेमंद साबित होता है. क्योंकि अगर आप खाली पेट तुलसी की चाय का सेवन करते हैं, तो इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है. साथ ही एसिडिटी, पेट दर्द जैसी समस्या दूर होती है. अगर आप रोजाना खाली पेट तुलसी की चाय का सेवन करते हैं, तो इससे एकाग्रता भी बढ़ती है.


एंटी बैक्टीरियल है तुलसी
सर्दी-जुकाम की समस्या एक आम समस्या है, लेकिन सर्दी-जुकाम की शिकायत होने पर अगर आप खाली पेट तुलसी की चाय का सेवन करते हैं, तो यह फायदेमंद साबित होता है. क्योंकि तुलसी की चाय में एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण मौजूद होते हैं, जो सर्दी-जुकाम की समस्या को दूर करने में मदद करता है. अर्थराइटिस की शिकायत होने पर जोड़ों में दर्द और सूजन की शिकायत हो जाती है, लेकिन अर्थराइटिस की शिकायत होने पर अगर आप खाली पेट तुलसी की चाय का सेवन करते हैं, तो यह फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि तुलसी की चाय में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होता है, जो दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है.


यह भी पढ़े- Navratri 2022: 26 सितंबर से शुरू हो रही है दुर्गापूजा, आज ही जानिए घट स्थापना का मुहूर्त