Patna: बिहार में बेमौसम हुई  ओलावृष्टि और बारिश ने किसानों का खूब नुकसान किया है. ओलावृष्टि की वजह से कई जिलों में रबी फसल की बर्बाद हो गई है. ऐसे में किसानों की बर्बाद हुई सफल को लेकर नीतीश सरकार ने बड़ा फैसला किया है. सरकार कृषि इनपुट अनुदान 2023 के तहत किसानों को आर्थिक मदद देगी. }


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गौरतलब है कि 17 से 21 मार्च के बीच हुई ओलावृष्टि और आंधी-तूफान की वजह से 6 जिलों के 20 प्रखंडों के 299 पंचायतों में क्षतिग्रस्त फसलों के लिए किसानों को अनुदान मिलेगा. ये अनुदान किसानों के सीधे बैंक अकाउंट में आएगा. किसानों को इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इसकी शुरुआत 10 से 20 अप्रैल के बीच होगी. 


किसानों को मिलेगी इतनी आर्थिक मदद


इसको लेकर बिहार कृषि विभाग ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. नोटिफिकेशन में बताया है कि इस योजना का लाभ सिर्फ किसानों परिवारों को मिलेगा. इस योजना में असिंचित इलाकों की फसलों में हुए नुकसान के लिए 8500 रुपये प्रति हेक्टेयर की दर से अनुदान मिलेगा. इसके अलावा सिंचित इलाकों के लिए 17000 रुपये प्रति हेक्टेयर अनुदान मिलेगा. बहुवर्षीय फसलों में हुए नुकसान के लिए 22,500 रुपये प्रति हेक्टेयर की दर से अनुदान मिलेगा. 


6 जिलों के पंजीकृत रैयत और गैर-रैयत किसान इस योजना का लाभ ले सकते है. इन जिलों में गया, पूर्वी चम्पारण, सीतामढ़ी, शिवहर, रोहतास और मुजफ्फरपुर हैं. इसके लिए किसानों को आधिकारिक वेबसाइट https:dbtagriculture.bihar.gov.in पर जाकर अप्लाई करना होगा.