Upcoming EV In India: जैगुआर लैंड रोवर जिसके मालिक टाटा मोटर्स है. भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियों के बाजार में कदम रखने का प्लान बना रहा है. उनका लक्ष्य है कि 2030 तक 8 नई बैटरी इलेक्ट्रिक गाड़ियां भारत में लॉन्च की जाएं. वर्तमान में कंपनी अपनी एक इलेक्ट्रिक मॉडल, जगुआर आई-पेस, बिक्री कर रही है. कंपनी की एक खबर के मुताबिक वे अगले साल से ही अपनी रेंज रोवर बीईवी के लिए ऑर्डर लेने की तैयारी कर रहे हैं और इसकी डिलीवरी 2025 में हो सकती है. इसके अलावा उनका प्लान है कि इस दशक के आखिर तक कम से कम 8 बीईवी (Battery Electric Vehicle) लॉन्च की जाएं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


बता दें कि जगुआर लैंड रोवर का मुख्य उद्देश्य है 2039 तक अपने वैश्विक व्यापार को 'नेट जीरो कार्बन' पर ले जाना और इसमें भारतीय बाजार को उच्च प्राथमिकता देने की योजना है, क्योंकि भारत ईवी की दिशा में कदम रखने का प्रयास कर रहा है. इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए किसी भी देश में सब्सिडी, चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर और एक अच्छे इलेक्ट्रिक वाहन की आवश्यकता होती है. इस पर मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी ने जोर दिया है. जगुआर आई-पेस की कीमत वर्तमान में लगभग 1.20 करोड़ रुपये से 1.24 करोड़ रुपये है और यह कार 5 सीटर है. इसका बैटरी पैक 90 kWh का है और एक चार्ज पर इसकी रेंज 470 किमी है, जिससे इसके लिए लंबे यात्रों के लिए पर्याप्त रेंज है.


ये भी पढ़ें- Sleeper Vande Bharat Express का फर्स्ट लुक आया सामने, इन रूटों पर चलेगी ट्रेन


इस इलेक्ट्रिक कार में ड्यूल इलेक्ट्रिक मोटर होता है, जिससे कार को 0 से 100 किमी/घंटे की रफ्तार पकड़ने में 4.8 सेकंड की आवश्यकता होती है. यह कार कई महत्वपूर्ण फीचर्स भी प्रदान करती है, जैसे कि ड्यूल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, सीटों की हीटिंग और वेंटिलेशन, एंबिएंट लाइटिंग, 10-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और पावरड टेलगेट आदि. सुरक्षा के लिए इसमें पार्किंग सेंसर्स, लेन कीप असिस्ट और 6 एयरबैग्स भी होते हैं. जगुआर आई-पेस की मुकाबला करने वाली गाड़ियों में मर्सिडीज-बेंज ईक्यूसी और ऑडी ई-ट्रोन भी हैं.