पटना: तुलसी का पौधा हिंदू धर्म में सबसे पवित्र माना गया है. कहा जाता है कि इस पौधे के अंदर माता लक्ष्मी का वास होता है. इसलिए इस पौधे के मां लक्ष्मीके स्वरूप में पूजा जाता है. तुलसी का पौधा जिस घर में लगा होता है वहां हमेशा शांति और खुशहाली बनी रहती है. अगर आपके घर में भी तुलसी का पौधा लगा है तो भूलकर भी ये गलियां ना करें और मलमास में इस बात का तो विशेष ध्यान रखें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


तुलसी के पौधे को लेकर बता दें कि यह बहुत ही पवित्र पौधा है. इसलिए मलमास में तुलसी की पूजा विधि-विधान से करने की हमेशा सलाह दी जाती है. कई बार तो ऐसा भी माना गया है कि अगर आप मलमास यानि कि अधिक मास में तुलसी के पौधे से संबंधति कोई गलती करते हैं तो आपको शरीर के अलावा आर्थिक नुकसान की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. साथ ही बता दें कि तुलसी का पौधा मलमास के दौरान आपको भूलकर भी घर के अंदर कभी गलत दिशा में नहीं रखना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके घर के अंदर धन हानि हो सकती है. साथ ही बता दें कि इस पौधे को उत्तर या पश्चिम दिशा में बिलकुल भी नहीं लगाना चाहिए, यह दोनों दिशा तुलसी के लिए शुभ नहीं मानी जाती है.


तुलसी के पौधे के बारे में बता दें कि इसको घर में लगे अन्य पौधो के साथ नहीं लगाना चाहिए. कई बार ऐसा होता है कि तुलसी के पौधे के साथ अन्य पौधों को भी गमले में एक साथ लगा दिया जाता है. ऐसा भूलकर भी नहीं करना चाहिए. साथ ही बता दें कि यदि आपका पौधा सूख रहा है तो उसे तुरंत हटा दें. क्योंकि अगर आपका तुलसी की पौधा सूख रहा है तो यह वास्तु के अनुसार ठीक नहीं है. अगर ऐसा होता है तो आपके घर में धन हानि का कारण बन सकता है.


ज्योतिष के अनुसार बता दें कि लोगों को अपने घर के अंदर तुलसी का नाया पौधा लगाने से बचना चाहिए. साथ ही पुराने पौधे की पूजा इस दौरान नहीं करनी चाहिए. साथ ही ज्योतिष में ऐसा भी कहा गया है कि अगर घर में कोई तुलसी का पौधा है तो आप नियमित उसकी पूजा करते हैं तो आपको कभी भी इस पौधे को मलमास के दौरान किसी अन्य स्थान पर नहीं रखना चाहिए. अगर आप ऐसा करते है तो भगवान विष्णु का आशिर्वाद आपकों नहीं मिलेगा.


ये भी पढ़िए-  Basmati rice Top Varieties: किसान धान में अपनाएं ये बेस्ट वैरायटी, खेती में मिलेगा मोटा मुनाफा