Vastu Shastra: वास्तु शास्त्र का जीवन पर काफी असर पड़ता है. घर को वास्तु शास्त्र के अनुसार सजाने से जीवन में सुख और समृद्धि बनी रहती है. साथ ही घर की परेशानियां भी दूर रहती हैं. इसके अलावा घर व्यवस्थित ढंग से सजाए रखने से वास्तु दोष भी समाप्त हो जाता है. वहीं, वास्तु शास्त्र में कई ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है जिससे आप अपने घर को और भी ज्यादा बेहतर बना सकते हैं. वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि सूर्यास्त के बाद आपको इन कामों को नहीं करना चाहिए. क्योंकि इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है. साथ कई परेशानियां भी खड़ी होती है. आइये जानते हैं वास्तु शास्त्र के अनुसार सूर्यास्त के बाद किन कामों को करने से बचना चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शाम के समय सोने से बचें
वास्तु शास्त्र के अनुसार सूर्यास्त के बाद सोना नहीं चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से जीवन में दरिद्रता आती है. इसके अलावा माता लक्ष्मी नाराज होती है. वहीं,हिंदू मान्यताओं के अनुसार सूर्यास्त के बाद माता लक्ष्मी का घर में आगमन होती है. साथ ही यह भी कहा जाता है कि जो लोग शाम के समय सोते हैं उनकी आयु कम होती है. 


सूर्यास्त के बाद न लगाएं झाड़ू
वास्तु शास्त्र के अनुसार सूर्यास्त के समय घर में कभी झाड़ू नहीं लगाना चाहिए. इस समय घर में झाड़ू लगाने से मां लक्ष्मी नाराज होकर चले जाती हैं, क्योंकि वह उनके आगमन का समय होती है. साथ ही घर की सुख समृद्धि पर भी असर पड़ता है. 


सूर्यास्त के कभी न बैठें दहलीज पर 
वास्तु शास्त्र के अनुसार कहा जाता है शाम के समय घर में दीया जलाना चाहिए. इससे घर में सुख बना रहता है. इसके अलावा सूर्यास्त के बाद कभी भी किसी व्यक्ति को घर की दहलीज पर नहीं बैठना चाहिए.क्योंकि इस समय मां लक्ष्मी का घर में आगमन होता है. दहलीज पर बैठने से उनके लिए रास्ता रूक जाता है और वे वापस लौट जाती हैं. इससे घर में धन का अभाव होने लगता है. 


पैसों के लेन देन से बचें
शाम होने के बाद वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी के पौधे को छूना नहीं चाहिए. इससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है. इससे आर्थिक स्थिति पर गहरा प्रभाव पड़ता है. साथ ही सूर्यास्त होने के बाद किसी को पैसे नहीं देने चाहिए और न ही किसी से पैसे लेने चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से घर की बरकत में रुकावट आती है. 


ये भी पढ़िये: Bihar Weather Update: 20 से 23 नवंबर के बीच बिहार में बारिश की संभावना, रांची में भी गिरा तापमान, लगातार बढ़ रही ठंड