Kuber the Lord of Riches: हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का बहुत महत्व होता है. इसमें यह बताया गया है कि घर में कौन सी चीजें किस दिशा में रखनी चाहिए, जिससे जीवन में आर्थिक और मानसिक परेशानियां दूर रहें. आचार्य मदन मोहन के अनुसार कुछ खास उपाय अपनाने से घर में गरीबी दूर होती है और समृद्धि आती है. इन्हीं उपायों में से एक है कुबेर यंत्र का सही दिशा में स्थापना करना.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आचार्य मदन मोहन के अनुसार वास्तु शास्त्र में कुबेर यंत्र को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. कहा जाता है कि अगर इसे सही तरीके से और सही दिशा में रखा जाए, तो घर में पैसों की कमी नहीं होती. कुबेर यंत्र लगाने से धन की परेशानियां दूर हो जाती हैं और घर में खुशहाली आती है. लेकिन यह तभी संभव है जब इसे सही दिशा में रखा जाए, क्योंकि गलत दिशा में रखने पर इसका कोई फायदा नहीं होता. साथ ही वास्तु शास्त्र के अनुसार कुबेर यंत्र को उत्तर दिशा में रखा जाना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि उत्तर दिशा धन के देवता कुबेर की दिशा होती है और इस दिशा में उनका वास होता है. इसलिए, कुबेर यंत्र को घर की उत्तर दिशा में रखना चाहिए ताकि कुबेर देव की कृपा दृष्टि हमेशा बनी रहे.


साथ ही अगर आप घर में तिजोरी रखते हैं, तो ध्यान दें कि तिजोरी का द्वार भी उत्तर दिशा की ओर खुलना चाहिए. इससे भगवान कुबेर और माता लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है और घर में धन की बरकत बनी रहती है. तिजोरी को उत्तर दिशा में रखने से धन का अपव्यय रुकता है और आर्थिक समृद्धि में वृद्धि होती है. कुबेर यंत्र का सही स्थान पर होना बहुत जरूरी है, ताकि यह सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाए और घर से नकारात्मकता को दूर करे. वास्तु शास्त्र के इन उपायों को अपनाकर आप घर में खुशहाली और समृद्धि ला सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि इन्हें सही ढंग से करें और आवश्यकता पड़ने पर विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.


ये भी पढ़िए- Pitru Paksha 2024: क्या होता है तर्पण, कैसे पूर्वजों की आत्मा को तृप्त किया जाता है?