Vastu Tips: घर में सुख और समृद्धि बनाए रखने के लिए वास्तु के उपाय बहुत फायदेमंद होते हैं. वास्तु उपाय से परिवार में खुशहाली आती है और घर की कई समस्याएं भी समाप्त हो जाती हैं. वहीं, वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि घर की दीवारों पर तस्वीरें लगाने से भी जीवन पर प्रभाव पड़ता है. हालांकि कुछ ऐसी तस्वीरें भी जो वास्तु के अनुसार दीवार पर नहीं लगाना चाहिए. इन तस्वीरों को लगाने से घर में लड़ाई झगड़े होते हैं और परेशानियां आती है. आइये जानते हैं वास्तु के अनुसार किन तस्वीरों को घर में नहीं लगाना चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हिंसक तस्वीरों को लगाने से बचें
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की दीवारों पर युद्ध या फिर हिंसा वाली तस्वीरें नहीं लगानी चाहिए. ऐसी तस्वीरें लगाने से नकारात्मक ऊर्जा वास करती है. यहां तक लोगों को अपने घरों में महाभारत के युद्ध की तस्वीरें भी नहीं लगानी चाहिए, क्योंकि यह भी अशुभ माना जाता है. 


कभी न लगाएं डूबते सूरज की तस्वीर
वास्तु के मुताबिक डूबते हुए सूरज की तस्वीरें नहीं लगानी चाहिए. इसके अलावा डूबती हुई नाव की भी तस्वीर नहीं लगानी चाहिए. ऐसा करने से घर में उदासी का माहौल बना रहता है और लोगों के बीच नोकझोंक होती रहती है. 


झरने की फोटो लगाने से होगी पैसों की कमी
वहीं, वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में झरने की फोटो नहीं लगानी चाहिए. क्योंकि झरने की तस्वीर लगाने से आर्थिक परेशानी आती है. इससे पैसा  पानी की तरह बहता है. कई प्रकार के खर्च होते हैं. बड़ी और गंभीर बीमारियों में अत्यधिक पैसा लगता है. 


ताजमहल की फोटो न लगाएं
वास्तु में ताजमहल के मकबरे की भी शुभ नहीं माना गया है. वास्तु के अनुसार ताजमहल या फिर किसी भी प्रकार के मकबरे की तस्वीर लगाने से बचें. 


देवी देवताओं के रौद्र रूप में न लगाएं फोटो
घर में देवी देवताओं की तस्वीर भी कभी भी रौद्र रूप में नहीं लगानी चाहिए. इससे नकारात्मक ऊर्जा आती है. वहीं भगवान की तस्वीर हमेशा प्रेम भाव और आशीर्वाद देते हुए लगानी चाहिए. 


ये भी पढ़िये: Bihar Weather Update: पहाड़ों से आ रही ठंड़ी हवाओं के चलते बढ़ी ठंड, बिहार के 11 जिलों के तापमान में आई गिरावट