Vastu Tips For Job: वास्तु शास्त्र में ऊर्जा का खास महत्व होता है और इसे घर और जीवन में सौभाग्य प्राप्ति के लिए उपयोग किया जाता है. वास्तु शास्त्र न केवल घर की बनावट और सजावट के लिए बल्कि करियर में भी सफलता पाने में मददगार होता है. आचार्य मदन मोहन से आइए जानते हैं कुछ सरल वास्तु टिप्स जो करियर में सफलता दिला सकते हैं और नौकरी से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

करियर में सफलता दिलाने वाले वास्तु टिप्स


उत्तर दिशा का महत्व
आचार्य मदन मोहन के अनुसार उत्तर दिशा को धन के देवता कुबेर की दिशा माना जाता है. यदि आपकी नौकरी नहीं लग पा रही है या नौकरी से संबंधित कोई समस्या है, तो घर की उत्तर दिशा की दीवार पर एक बड़ा आईना लगाएं. ध्यान रखें कि यह आईना इतना बड़ा हो कि उसमें आपका पूरा शरीर दिखाई दे. ऐसा करने से नौकरी पाने की संभावना बढ़ जाती है और करियर में तरक्की मिलती है.


घर का मध्य स्थान (ब्रह्म स्थान)
घर का मध्य स्थान जिसे ब्रह्म स्थान कहा जाता है, भगवान बृहस्पति का स्थान माना जाता है. इस जगह को खाली रखना करियर में लाभकारी होता है, क्योंकि यह सकारात्मक ऊर्जा का केंद्र होता है. यदि इस स्थान पर भारी सामान रखा हो तो इसे हटाकर खाली कर दें, जिससे करियर में प्रगति हो.


रुद्राक्ष धारण करें
नौकरी पाने के लिए रुद्राक्ष धारण करना एक प्रभावी उपाय माना जाता है. वास्तु के अनुसार एक मुखी, दस मुखी या ग्यारह मुखी रुद्राक्ष धारण करना नौकरी की समस्याओं को दूर कर सकता है. हालांकि मांस और मदिरा का सेवन करने वालों को रुद्राक्ष धारण नहीं करना चाहिए.


पीले रंग का उपयोग करें
अपने शयन कक्ष में पीले रंग का अधिक उपयोग करें. पीला रंग भगवान बृहस्पति और भगवान विष्णु का प्रिय होता है. इस रंग के उपयोग से इन देवताओं की कृपा प्राप्त होती है, जिससे नौकरी में सफलता के मार्ग खुलते हैं.


लाल रंग की शक्ति
वास्तु के अनुसार लाल रंग शुभ फल देता है. जब भी आप इंटरव्यू देने जाएं या नौकरी से जुड़ी कोई परीक्षा दें, तो लाल रंग के कपड़े पहनने की कोशिश करें या अपने साथ लाल रंग का रुमाल रखें. यह उपाय सफलता प्राप्त करने की संभावना को बढ़ाता है.


गणपति की पूजा
जब भी नौकरी के लिए इंटरव्यू या परीक्षा देने जाएं, तो घर से निकलने से पहले गणपति की पूजा करें. गणपति को सुपारी चढ़ाएं और उसे प्रसाद के रूप में ग्रहण करें. यह उपाय वास्तु शास्त्र में बेहद शुभ माना जाता है और इससे आपको सफलता मिलने की संभावना बढ़ जाती है.


इन वास्तु टिप्स को अपनाकर आप करियर में सफलता प्राप्त कर सकते हैं और नौकरी से जुड़ी समस्याओं को दूर कर सकते हैं. हालांकि, किसी भी उपाय को आजमाने से पहले विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.


ये भी पढ़िए-  Durga Kavach Path: नवरात्रि में करें दुर्गा कवच का पाठ, पाएं मां की कृपा