Vastu Tips: घर से लेकर ऑफिस संबंधी सभी प्रकार की चीजों के बारे में वास्तु शास्त्र में वर्णन किया गया है. वास्तु शास्त्र के अनुसार कई चीजें करने से आपके जीवन पर बेहतर असर पड़ता है. वहीं, अक्सर लोग दान पुण्य का काम करते रहते हैं. ताकि उनके जीवन में ईश्वर की कृपा बनी रहे. हालांकि वास्तु के अनुसार कई ऐसी चीजें हैं, जिनका आपको कभी भी दान नहीं करना चाहिए. इस प्रकार की चीजों का दान करने से आपके घर परिवार में दिक्कतें शुरू हो जाती हैं. साथ ही दरिद्रता आती है. आइये जानते हैं वास्तु के अनुसार किन चीजों का कभी भी दान नहीं करना चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बासी खाना कभी न करें दान
अक्सर लोग गरीबों को कई चीजें दान में देते हैं. जैसे खाना कपड़े, इत्यादि. कई बार लोग अपने घर के बासी खाने को भी गरीबों को दान करते हैं. लेकिन वास्तु के अनुसार कभी भी किसी को भी बासी खाना दान में नहीं देना चाहिए. बासी खाना दान में देने से घर में दरिद्रता आती है. इससे घर के लोगों पर भी गलत प्रभाव पड़ता है. 


फटी किताबें और ग्रंथों का न करें दान
हिंदू धर्म में ग्रंथों और किताबों का बहुत महत्व है. वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी किसी को फटी हुई किताब या फिर अपने ग्रंथों को दान में नहीं देना चाहिए. इससे घर में बच्चों की पढ़ाई पर गहरा असर पड़ता है. इसके अलावा बच्चों के भविष्य पर भी असर दिखाई देता है. इसलिए कभी भी किसी को भी फटी हुई दान में न दें. 


झाडू
वास्तु शास्त्र और हिंदू मान्यताओं के अनुसार घर में झाड़ू का बहुत महत्व है. झाड़ू का संबंध मां लक्ष्मी से है. वहीं, वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी किसी को झाड़ू दान में नहीं देना चाहिए. इससे आपके घर में धन का प्रवाह रुक जाता है. साथ ही माता लक्ष्मी की कृपा समाप्त हो जाती है और आर्थिक तंगी की स्थिति पैदा हो जाती है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 


ये भी पढ़िये: Bihar Weather Update: मौसम विभाग ने जारी किया ताजा अपडेट, 15 अक्टूबर तक होगी मानसून की वापसी, जाने अपने शहर का हाल