Onion Price Increase: टमाटर (Tomato) के बाद अब प्याज (Onion) आम जनता की आखों से आंसू निकालेगा. कहा जा रहा है कि प्याज की कीमतों में बंपर बढ़ोतरी हो सकती है. क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिटिक्स ने दावा किया है कि एक किलो प्याज का रेट 60 रुपये के पार पहुंच सकता है. रिपोर्ट के मुताबिक, अगले महीने से रिटेल मार्केट में प्याज महंगा हो जाएगा. मौजूदा समय में प्‍याज की कीमत 28 रुपये से लेकर 32 रुपये तक हैं. बता दें कि कभी टमाटर भी 30-35 रुपये में मिला करता था, अब टमाटर की कीमत 250-280 रुपये के करीब पहुंच चुकी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


रिपोर्ट के अनुसार, अगस्‍त के अंत में खुदरा बाजार में प्‍याज की कीमत में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हो सकती है. ये बढ़ोतरी आपूर्ति में कमी के कारण अगले महीने करीब 60-70 रुपये प्रति किलोग्राम तक बढ़ने की संभावना है. रिपोर्ट में कहा गया कि प्याज के भाव में इजाफे के बाद भी कीमतें 2020 के उच्‍चतम स्‍तर से नीचे रहने वाली हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, टमाटर की तरह प्याज की आवक भी प्रभावित हो सकती है. ऐसे में मांग के मुताबिक, सप्लाई न होने की वजह से कीमतें अपने- आप बढ़ जाएंगी. 


ये भी पढ़ें- Fuel Price: क्या कम होगी पेट्रोल-डीजल की कीमतें? पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने दिया ये जवाब


बता दें कि इस साल मानसून की दस्तक के साथ खानी- पीने की सभी चीजें महंगी हो गई हैं. खास कर टमाटर की कीमतें बहुत अधिक बढ़ गईं. 30 से 40 रुपये किलो मिलने वाला टमाटर जुलाई के पहले हफ्ते में ही 150 से 200 रुपये किलो हो गया. इसके अलवा हरी सब्जियां भी महंगी हो गईं. अभी रिटेल मार्केट में भिंडी, लौकी, परवल, करेला और शिमला मिर्च सहित कई तरह की हरी सब्जियों की कीमत सातवें आसमान पर है. ये सभी सब्जियां 50 से 80 रुपये किलो बिक रही हैं.