Good Cholesterol vs Bad Cholesterol: हमें अपने आस पास सामान्यतः ये देखने को मिलता है कि अगर किसी व्यक्ति के बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है तब उसे अनेक प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. लेकिन बहुत कम ही लोगों को पता है कि कोलेस्ट्रॉल क्या है और यह कितने प्रकार का होता है. जानकारी के लिए बता दें कि मानव शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल दो तरह के होते हैं. जिसे गुड कोलेस्ट्रॉल और बैड कोलेस्ट्रॉल कहते हैं. आइए जानते हैं गुड और बैड कोलेस्ट्रॉल से जुड़ी बातें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


गुड कोलेस्ट्रॉल को जानिए 


हमारे बॉडी में लिपोप्रटीन नामक एक एलिमेंट मौजूद होता है, जो कोलेस्ट्रॉल और प्रोटीन से बना होता है. जब लिपोप्रोटीन में प्रोटीन की मात्रा वसा से अधिक होती है, तो इसे गुड कोलेस्ट्रॉल कहते हैं. बॉडी में हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन का लेवल दिल के लिए फायदेमंद होता. जिसके कारण दिल से जुड़ी बीमारी होने की सम्भावना कम होती है.


ये भी पढ़ें :अगर यूरिक एसिड से पाना चाहते हैं छुटकारा, अपनाएं ये आसान से तरीके


बैड कोलेस्ट्रॉल को समझिए


बैड कोलेस्ट्रॉल को लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन नाम से भी जाना जाता है. लिकोप्रोटीन प्रोटीन और वसा दोनों से मिलकर बना होता है. जब हमारे बॉडी में मौजूद लिपोप्रोटीन में प्रोटीन के बजाय वसा की मात्रा बढ़ जाती है तो इसे  बैड कोलेस्ट्रॉल भी कहते हैं. बैड कोलेस्ट्रॉल हमारे स्वास्थय के लिए हानिकारक होता है. बैड कोलेस्ट्रॉल के कारण दिल से जुड़ी बीमारी होने का खतरा होता है. 


ये भी पढ़ें :30 जून से बदल जाएगा इन 4 राशियों का भाग्य, धन योग में चमक उठेगी किस्मत


कैसे करे बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम


जीवन शैली में करें बदलाव- शरीर में बढ़ते बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को जीवन शैली में बदलाव लाकर किया जा सकता है. 


वसा का न करें सेवन- अगर आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की अधिक है तो आप वसा का सेवन करना बंद कर दें. इससे शरीर में वसा का स्तर कम होने लगता है.


व्यायाम- प्रतिदिन व्यायाम करने से भी शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल का स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है.