Broom Astrology: झाड़ू को हर घर में सफाई के लिए इस्तेमाल किया जाता है और इसे मां लक्ष्मी का स्वरूप भी माना जाता है. इसलिए इसे पैर लगाना शुभ नहीं माना जाता है. मान्यता है कि जिस घर में सफाई रहती है, वहां मां लक्ष्मी का वास होता है. विष्णु पुराण के अनुसार देवी लक्ष्मी को वह घर पसंद होता है जहां साफ-सफाई हो, अच्छे व्यवहार हों और महिलाओं का सम्मान किया जाता हो. झाड़ू से घर की सफाई होती है, इसलिए इसे देवी लक्ष्मी से जोड़ा जाता है. अगर गलती से झाड़ू को पैर लग जाए, तो इसे प्रणाम कर सही स्थान पर रखना चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आचार्य मदन मोहन के अनुसार झाड़ू खरीदने के कुछ विशेष शुभ दिन होते हैं. इन दिनों में झाड़ू खरीदने से घर में सुख-समृद्धि आती है और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है. शुक्रवार और मंगलवार झाड़ू खरीदने के लिए सबसे शुभ माने गए हैं, खासकर अगर यह दिन कृष्ण पक्ष में हो तो और भी शुभ होता है. इसके अलावा, धनतेरस के दिन भी झाड़ू खरीदना बेहद लाभकारी माना गया है. धनतेरस पर खरीदी गई झाड़ू से आर्थिक समृद्धि होती है.


झाड़ू से जुड़े कुछ नियम भी हैं. ज्योतिष और वास्तु शास्त्र के अनुसार झाड़ू हमेशा जोड़े में खरीदना अच्छा माना जाता है, इससे धन की आवक बढ़ती है. जिस तरह नए झाड़ू खरीदने के शुभ दिन होते हैं, वैसे ही पुराने झाड़ू फेंकने के भी दिन होते हैं. गुरुवार, पूर्णिमा, एकादशी और मंगलवार को पुरानी झाड़ू फेंकना अशुभ माना जाता है. झाड़ू को फेंकने से पहले उसे तोड़ने, जलाने या उसकी सीकें अलग करने से बचना चाहिए, ऐसा करने से आर्थिक हानि हो सकती है. झाड़ू को घर में ऐसी जगह पर रखना चाहिए जहां उस पर किसी की नजर न पड़े. वास्तु के अनुसार झाड़ू रखने के लिए दक्षिण-पश्चिम या दक्षिण दिशा सबसे उपयुक्त मानी जाती है.


Disclaimer: यह जानकारी मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. इसे अमल में लाने से पहले किसी विशेषज्ञ से सलाह लेना आवश्यक है.


ये भी पढ़िए-  नवरात्रि में दुर्वा क्यों नहीं चढ़ाई जाती मां दुर्गा को? जानें इसका महत्व