Patna: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की हर घर गंगाजल योजना की खूब तारीफ हो रही है.मंत्री संजय झा मुख्य्मंत्री के विजन के मुरीद हैं.उन्होंने कहा कि रेल मंत्री रहते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार रेल नीर लांच करवाया, जब मुख्यमंत्री बने, तो हर घर नल का जल योजना लागू की.अब गया, और राजगीर जैसे जिलों में हर घर गंगा जल पहुंचाने की योजना को पूरा और रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जल संसाधन मंत्री संजय झा ने कही ये बात


गया में हर घर गंगा जल योजना लोकार्पण कार्यक्रम की अध्यक्षता जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने की.इस दौरान उन्होंने कहा कि लोगों को शुद्ध पेयजल सुलभ कराना हमेशा ही CM नीतीश कुमार की प्राथमिकता रही है.नीतीश कुमार जब रेल मंत्री थे, तब उन्होंने रेल नीर की शुरुआत की, ताकि रेलों में सफर करने करोड़ों लोगों को बोतल में बंद शुद्ध पेयजल बाजार की निजी कंपनियों के बोतल से कम कीमत पर और आसानी से मिल सके.


मुख्यमंत्री के रूप में उन्होंने "हर घर नल का जल" योजना शुरू की.गांव के लोगों को लगता था कि नल का जल तो शहर में और अमीरों के घर में आता है.गांवों में भी और हर घर में नल का जल पहुंचेगा, इसकी परिकल्पना देश में सबसे पहले नीतीश कुमार ने की और उसे पूरा किया. बाद में दूसरी सरकारों ने भी इसे लागू किया.इसी तरह अब बाढ़ के पानी को लिफ्ट कर, साफ कर, पेयजल के रूप में "हर घर गंगाजल" पहुंचाने का काम देश में पहली बार नीतीश कुमार द्वारा किया गया है.लोगों को शुद्ध पेयजल मिलने पर वे कई तरह की बीमारियों से बचे रहते हैं.


मंत्री संजय कुमार झा ने कहा कि बचपन में जब बाढ़ का प्रकोप देखते थे, तो लगता था कि काश इतने सारे पानी को पाइप लाइन से कहीं और भेज दिया जाता.CM नीतीश ने अपने दूरगामी 'जल-जीवन-हरियाली' अभियान के तहत गंगा नदी की बाढ़ के पानी को दक्षिण बिहार के जल संकट वाले शहरों ले जाकर पेयजल के रूप में उपयोग करने का पूरा कॉन्सेप्ट और आइडिया दिया. उनकी अध्यक्षता में दिसंबर 2019 में गया में हुई कैबिनेट की विशेष बैठक में गंगा जल आपूर्ति योजना को मंजूरी दी गई. 


मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में जल संसाधन विभाग ने तत्परता से काम करते हुए इतनी बड़ी योजना को कोरोना काल की चुनौतियों के बावजूद तीन साल से कम समय पूरा करा दिया है.इस ऐतिहासिक योजना के जरिये आपदा को अवसर में बदला गया है.


मंत्री ने कहा कि मान्यता है कि भगीरथ ऋषि अपने पूर्वजों के उद्धार के लिए मां गंगा को धरती पर लाये. CM नीतीश कुमार ने गया, बोधगया, राजगीर शहर के लाखों लोगों के लिए उनके घर में गंगा जल पहुंचा दिया है. यह निश्चित रूप से उनका 'भगीरथ प्रयास' है, एक ऐतिहासिक काम है, जिसे सदियों तक याद रखा जाएगा. गया, बोधगया और राजगीर आने वाले लाखो देशी-विदेशी पर्यटक जब वापस जाएंगे, तो गंगा के बहाव क्षेत्र से मीलों दूर हर घर में नल से टपकते गंगा जल की कहानियां अपने साथ ले जाएंगे.


 गेम चेंजर साबित होगी योजना


मंत्री संजय कुमार झा ने कहा कि कहीं बाढ़ तो कहीं सुखाड़ की स्थिति से जूझते बिहार के लिए गंगा जल आपूर्ति योजना एक 'गेम चेंजर योजना' साबित होगी. इस योजना से जहां जल संकट से जूझते उक्त शहरों में सालो भर पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित होगी. योजना के कार्यान्वयन से भू-गर्भ जल पर निर्भरता समाप्त हो जाएगी. इससे क्षेत्र के पर्यावरण पर काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा.