Healthy Tips: अगर आप डिप्रेशन को कहना चाहते हैं अलविदा तो अपनाएं ये 6 आदतें, जो आपके दिमाग को रखें हमेशा तरोताजा!

Healthy Tips: डिप्रेशन से बाहर आना बहुत मुश्किल है, लेकिन कुछ आसान उपाय अपनाने से इससे निपटने में मदद मिल सकती है. यहां 6 टिप्स दी गई हैं जो आपको डिप्रेशन से बाहर निकलने में मदद कर सकती हैं. तो आइए डॉ. वीके मोंगा का सुझाव लेते है.

जी बिहार-झारखंड वेब टीम Mon, 05 Aug 2024-6:53 pm,
1/7

Healthy Tips: अगर आप डिप्रेशन को कहना चाहते हैं अलविदा तो अपनाएं ये 6 आदतें, जो आपके दिमाग को रखें हमेशा तरोताजा!

2/7

व्यायाम करें

नियमित रूप से व्यायाम करने से मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य बेहतर होता है. व्यायाम करने से मानसिक मूड में सुधार होता है और मूड फ्रेश रहता है. 

 

3/7

संतुलित आहार लें

स्वस्थ और संतुलित आहार शरीर और दिमाग को स्वस्थ रखता है. फल, सब्जियां, प्रोटीन और साबुत अनाज खाने की आदत डालें. संतुलित आहार शरीर की कमियों को दूर करता है. 

 

4/7

पूरी नींद लें

डॉ. वीके मोंगा ने बाताया कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छी नींद जरूरी है. सोने और जागने का एक नियमित समय निर्धारित करें और 7-9 घंटे की नींद लेने का प्रयास करें. मानसिक स्वास्थ्य के लिए पूरी नींद लेना बहुत जरूरी है. 

5/7

सकारात्मक सोचें

अपने नकारात्मक विचारों को पहचानें और उन्हें सकारात्मक विचारों में बदलने का प्रयास करें. ऐसे में छोटी-छोटी चीजों के बारे में ज्यादा सोचना आपको डिप्रेशन का शिकार बना सकता है, इसलिए अपने विचारों में सकारात्मक विचारों को शामिल करें. 

6/7

मेडिटेशन और योग

डॉ. वीके मोंगा का कहना है कि ध्यान करने और योग करने से मन को शांति मिलती है. वहीं ध्यान और योग भी मानसिक तनाव और चिंता को कम करने में सहायक होते हैं. 

 

7/7

दूसरो से बातचीत

अपने दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताएं और उनके साथ बाहर जाएं, जिससे आपकी मानसिक स्थिति में सुधार हो सकता है और इससे डिप्रेशन को अलविदा कहा जा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सूचनाओं और मान्यताओं पर आधारित है. Zee Bihar Jharkhand इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link